पटना: गंगा में नाव पलटने से 25 लोगों की मौत, PM ने किया 2 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2017 - 11:25 AM (IST)

पटना: बिहार की राजधानी पटना के गांधी घाट के सामने गंगा दियारा में मकर संक्रांति के अवसर पर राज्य सरकार की ओर से आयोजित पतंग महोत्सव में शामिल होने के बाद लौट रहे लोगों की नौका एनआइटी घाट के निकट डूब गई जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि दियारा से लौट रही एक नाव देर शाम एनआइटी घाट के पास गंगा नदी में डूब गई। नौका में 60 से 70 लोग सवार थे, जिसमें से कुछ लोग तैरकर बाहर निकल आए जबकि 25 की लोगों की डूबकर मौत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जाहिर करते हुए पीड़ित परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की है।

कईयों को लाइफ जैकेट तथा ट्यबू फेंक कर बचाया
सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना की जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई और कुछ लोगों को लाइफ जैकेट तथा ट्यबू फेंक कर बचा लिया गया। बचाए गए दस लोगों को गंभीर स्थिति में पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें अधिकांश बच्चे और महिलाएं हैं। उधर लापता लोगों की तलाश में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगी हुई है। पटना के जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक घटनास्थल पर ही कैम्प कर रहे हैं। मृतकों के परिजनों को दिया जाएगा मुआवजामृतकों में जिनकी पहचान हो गई है उनमें मंजू देवी, सीमा कुमारी, पिंकी कुमारी, नीलम देवी ,मोहम्मद अरमान और रूही शामिल है। इस हादसे पर नीतीश कुमार ने दुख जताते हुए मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

मकर संक्रांति के सभी प्रोग्राम रद्द
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आर.के. महाजन को घायलों का इलाज कराने का आदेश दिया। साथ ही इस हादसे पर नीतीश कुमार ने दुख जताते हुए मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। प्रशासन को तत्काल सभी मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने और दियारा क्षेत्र में मकरसंक्रांति से जुड़े सभी प्रोग्राम तुरंत रद्द करने का आदेश दिया। जदयू ने भी नाव हादसे के बाद मकर संक्रांति पर आयोजित दही-चूड़ा के भोज को रद्द कर दिया है। हादसे के बाद जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News