यूपी बीटीसी 2015 के चौथे सेमेस्टर का पेपर लीक, सभी परीक्षा रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 01:21 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः उत्तर प्रदेश में बीटीसी 2015 के चौथे सेमेस्टर की होने वाली परीक्षा निरस्त कर दी गई है। सोमवार को परीक्षा शुरू होने से पहले दूसरे से लेकर आठवें प्रश्नपत्र की कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसके बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यह परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया। 8 से 10 अक्टूबर के बीच यह परीक्षा होनी थी। पेपर कौशाम्बी से लीक हुआ है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि DIOS कौशाम्बी ने रिपोर्ट में कहा है कि प्रश्नपत्र के प्रथम और वायरल किए गए प्रश्नपत्र के प्रथम पृष्ठ से मिलान के बाद पाया कि दोनों प्रश्नपत्र एक समान हैं। इसके बाद ही कार्रवाई की गई। बता दें कि बीटीसी 2015 चौथे सेमेस्टर के साथ बीटीसी 2013 सेवारत बैच (मृतक आश्रित) बीटीसी 2014 (अनुत्तीर्ण) की परीक्षा प्रदेशभर में 8 अक्टूबर से शुरू हुई।


प्रदेशभर में इस परीक्षा के लिए 72688 परीक्षार्थियों के रजिस्ट्रेशन हैं। पहले दिन बीटीसी की दो पालियों में आरंभिक स्तर पर भाषा एवं गणित के पठन लेखन क्षमता का विकास और शैक्षिक प्रबंधन विषय परीक्षा थी। सोशल मीडिया पर परीक्षा शुरू होने से पूर्व लीक हुए पेपर में गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, हिंदी, अंग्रेजी, शांति शिक्षा, सतत विकास के पेपर शामिल हैं।   

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News