पाक मीडिया है भारत की इन 7 बातों का दीवाना, यूं उड़ाता है अपने देश की धज्जियां

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 02:48 PM (IST)

इस्लामाबादः तेजी से तरक्की कर रहे भारत को लेकर पाकिस्तानी मीडिया में हर दिन बहस हो रही है। पड़ोसी देश का मीडिया भारत के एजुकेशन सिस्टम, स्पेस प्रोग्राम और लीडरशिप का दीवाना है व इन बातों की जमकर तारीफ करता है। पाक मीडिया सवाल उठाता है कि अगर भारत में इतनी तरक्की हो सकती है तो पाकिस्तान इसमें क्यों पीछे हैं?
 
1. स्पेस प्रोग्राम

भारत के स्पेस प्रोग्राम की सफलता पर पाक मीडिया में जमकर तारीफ की जाती रही है। पाक मीडिया कहता है कि हम लोग राजनीति, बिजली और पानी की बहस से बाहर नहीं निकल पाते। वहीं, भारत चंद्रयान और मंगलयान मिशन में सफळता हासिल कर लेता है। पाक मीडिया के मुताबिक, "भारत ने मंगल मिशन पर 4.5 बिलियन डॉलर खर्च किए। जबकि हम 27 किमी. मेट्रो बस रूट बनाने में 30 अरब रुपए से ज्यादा खर्च कर देते हैं।" पाक मीडिया का कहना है कि हकीकत यह है कि हमारे नेताओं को करप्शन करने से ही फुर्सत नहीं है।

PunjabKesari
2. ट्रांसपेरेंसी
पाक मीडिया में भारत और पाकिस्तान के भ्रष्टाचार को लेकर अक्सर बहस होती रहती है। उसके मुताबिक, "ट्रांसपेरेंसी इंटरनैशनल लिस्ट में भारत तेजी से ऊपर जा रहा है जबकि पाकिस्तान काफी पीछे है।  पाक मीडिया कहता है कि भारत के सामने अपनी विशाल आबादी के बावजूद  भ्रष्टाचार के साथ विकास करना सबसे बड़ी चुनौती रही है। इसे हमें भी स्वीकार करना चाहिए। 

3. इलैक्शन कमीशन
पाकिस्तान में इमरान खान ने नवाज शरीफ पर चुनावों में धांधली का आरोप लगाया। जबकि भारत में ऐसी शिकायत नहीं की जाती।  भारत में इलैक्शन कमीशन सरकार से ज्यादा पावरफुल है। कोई भी पार्टी इलैक्शन रिजल्ट्स पर सवाल नहीं उठाती। सरकारें  अपने फायदे के लिए चुनाव परिणामों में हेरफेर नहीं करा सकती।

PunjabKesari

4. टैक्स सिस्टम
पाक मीडिया के मुताबिक, दुनिया में पाकिस्तान में सबसे कम टैक्स इकट्‌ठा होता है। खराब टैक्स सिस्टम के कारण सबसे ज्यादा टैक्स चोरी होती है। तहरीके इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान खान ने एक प्रोग्राम में कहा था कि टैक्स की चोरी न होती तो हमें दूसरे मुल्कों से भीख नहीं मांगनी पड़ती।

5. ज्यूडिशरी सिस्टम
पाक मीडिया इस बात पर अफसोस करता है कि उनके देश में जजों की कमेटी पर सवाल उठाए जाते हैं। वहीं, भारत में ब्यूरोक्रेट्स पर कोई सवाल नहीं उठता।  पाक सीनियर जर्नलिस्ट नजम सेठी के मुताबिक, "हमारे यहां ज्यूडिशरी सिस्टम इतना बेकार है कि सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के जजों पर भी दो पार्टियां एक नहीं होती।"

PunjabKesari

6.एजुकेशन सिस्टम
पाक मीडिया के मुताबिक पाकिस्तानी एजुकेशन सिस्टम सड़ रहा है। वहीं, भारत के एजुकेशन की सब जगह तारीफ होती है। भारत की आईआईटी, आईआईएम वर्ल्ड के टॉप यूनिवर्सिटीज में शुमार होती हैं। वहीं, पाक एजुकेशन सिस्टम ए लेवल, ओ लेवल में फंसा हुआ है।  पाक स्कूलों में बच्चों को नफरत का पाठ पढ़ाया जाता है। उनकी किताबों में हिस्ट्री को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाता है।

7. कूटनीति 
पाक मीडिया का मानना है कि भारत की कूटनीति बहुत बेहतर है। वह फायदे में दुश्मनी को आड़े नहीं आने देता।दुश्मनी के बावजूद  भारत का चीन के साथ ट्रेड बढ़ा है। वहीं, पाकिस्तानी आज तक ईरान से गैस पाइप लाइन डील पूरी नहीं कर पाए।  भारत की इकोनॉमी अच्छी पोजिशन में है। दुश्मन देश भी उसके साथ फायदे की डील करने से पीछे नहीं हटते।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News