जल्द मिलेगी पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता, शाह ने दिया आश्वासन

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 08:54 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को लंबी अवधि का वीजा देने के साथ ही उन्हें भारत में बसने के लिए सक्षम बनाने का आश्वासन दिया। गृह मंत्री ने कहा कि कानून के प्रावधानों के अनुसार नागरिकता प्रदान करने में तेजी लाई जाएगी और सभी हिंदू शरणार्थियों को देश के नागरिक के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

गृह मंत्री ने कहा कि परिवार के मुखिया को एक प्रमाणपत्र मिलेगा और यह परिवार के बाकी सदस्यों के लिए भी मान्य होगा। धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने के बाद सैकड़ों पाकिस्तानी हिंदू पड़ोसी देश में शरण लेने के लिए भारत भाग आए। वे पर्यटक, तीर्थयात्री या आगंतुक वीजा पर भारत आए और भारत में बसना चाहते हैं। ये परिवार पाकिस्तान नहीं लौटे क्योंकि उन्हें वहां असुरक्षित महसूस हुआ और भारतीय नागरिकता मिलने की उम्मीद थी।
PunjabKesari
उत्तरी दिल्ली के मजनू का टीला क्षेत्र में यमुना बैंक और घरों पर लगभग 750 हिंदू अस्थायी टेंटों में रह रहे हैं, जिनमें दीवारों और धातु की छतें हैं। कई अन्य लोग रोहिणी के सेक्टर 9 और 11, आदर्श नगर और सिग्नेचर ब्रिज के पास नई दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित रिहायशी कॉलोनियों में रहते हैं।

शाह का आश्वासन तब आया जब दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में इन पाकिस्तानी हिंदुओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की और इन परिवारों को नागरिकता देने की गुहार लगाई। सिरसा ने उत्पीड़न का सामना कर रहे ऐसे लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए नागरिक संशोधन अधिनियम जैसे विभिन्न उपाय और पहल करने के लिए गृह मंत्री को धन्यवाद दिया। DSGMC प्रमुख ने कहा कि उन्होंने गृह मंत्री के साथ पाकिस्तान में इन लोगों की असुरक्षा के बारे में विस्तार से चर्चा की।

शाह से मुलाकात के बाद सिरसा ने कहा, "वहाँ एक धमकी थी कि उन्हें भी अपहरण कर लिया जाएगा, उनकी इच्छा के खिलाफ एक मुस्लिम को बदलने और शादी करने के लिए मजबूर किया गया। उन्हें गृह मंत्री से मिलने का उद्देश्य अपने खोए हुए आत्मविश्वास को वापस लाना था और तौर-तरीकों पर काम करना था ताकि वे हो सकें। नए अधिनियम के तहत भारतीय नागरिकता के लिए विचार किया जाता है। ” सिरसा ने कहा कि हिंदू और सिख लड़कियों का अपहरण पाकिस्तान में एक नियमित मामला बन गया है और किसी भी परिवार ने कट्टरपंथियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत करने की हिम्मत नहीं की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News