इतिहास में पहली बार पाक ने बंद की डाक सेवाएं, भारत बोला- यह अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने अब दोनों देशों के बीच डाक मेल सेवा पर भी रोक लगा दी है। पिछले डेढ़ महीने से पाकिस्तान ने भारत से आने वाले पत्रों का लेना बंद कर दिया है। वहीं पाक की इस हरकत का केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद का विरोध जताते हुए कहा कि यह एकतरफा निर्णय अंतरराष्ट्रीय नियमों का सीधा उल्लंघन है। 

 

केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली में एक समारोह के दौरान इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने यह फैसला भारत को बिना नोटिस दिए किया है। यह पहली बार है जब दोनों देशों के बीच पत्र व्यवहार को रोका गया है। यह विभाजन, तीन युद्ध, तनाव, यातायात सेवा बंद होने के दौरान भी कभी नहीं रुका था। 

 

बता दें कि भारत और पाकिस्तान में डाक सेवाओं का सीधा आदान-प्रदान नहीं होता है। पाकिस्तान और भारत दोनों जगह से डाक सऊदी अरब जाती हैं और वो अदला-बदली केंद्र की तरह काम करता है ।23 अगस्त से पाकिस्तान ने अचानक भारत के साथ पत्रों का आदान-प्रदान बंद कर दिया। भारत ने भी मजबूरन पाकिस्तान भेजे जाने वाले पत्रों को इकट्ठा करने पर पाबंदी लगा दी। दिल्ली डाक सेवा निदेशक (पत्र और व्यापार विकास) आरवी चौधरी ने बताया कि ये पहली बार है जब पाकिस्तान ने इस तरीके का फैसला लिया है। हमें नहीं पता ये आदेश कब वापस लिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News