See More

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का ध्रुवीकरण करने का पाकिस्तान का प्रयास हुआ खारिज : भारत

2019-09-12T18:43:22.477

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में कश्मीर के ध्रुवीकरण एवं राजनीतिकरण का पाकिस्तान का प्रयास खारिज हो गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा,‘ पाकिस्तान को यह समझ लेना चाहिए कि चार या पांच बार झूठ दोहराने से कोई बात सच नहीं होती।' उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय आतंकवादी ढांचे को समर्थन देने, उसका पोषण करने एवं बढ़ावा देने में पाकिस्तान की भूमिका से अवगत है। 

कुमार ने कहा,‘ यूएनएचआरसी में कश्मीर के ध्रुवीकरण एवं राजनीतिकरण का पाकिस्तान का प्रयास खारिज हो गया है।' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है जब दो दिन पहले ही यूएनएचआरसी में कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच वाक्युद्ध देखने को मिला था। भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा समाप्त करने के फैसले को संप्रभु अधिकार बताया था जबकि पाकिस्तान ने मानवाधिकारों के विषय की जांच कराने की मांग की थी। 

कुमार ने कहा,‘ पाकिस्तान, जो आतंकवादियों को पनाह देता है और आतंकवाद का केंद्र है, वैश्चिक समुदाय की ओर से मानवाधिकारों पर बोलने का स्वांग कर रहा है। ' उन्होंने कहा कि वहां अल्पसंख्यकों की स्थिति के बारे कुछ छिपा नहीं है। संदेशवाहक की विश्वसनियता काफी संदिग्ध है। यह वैश्विक समुदाय को पता है।


shukdev

Related News