दाऊद पर फिर पलटा पाकिस्तान, बोला- हमारी जमीन पर नहीं अंडरवर्ल्‍ड डॉन

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 08:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान ने आखिरकार एक बार फिर से अपना असली रंग दिखा दिया। पाकिस्तान ने शनिवार को पहली बार माना था कि मुंबई धमाकों का आरोपी अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्रा‍हिम कराची में है लेकिन अब अपने इस बयान से पलट गया है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि दाऊद इब्राहिम उसके देश में नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि हम नए प्रतिबंध लगा रहे हैं, ये सभी रिपोर्ट गलत हैं। पाकिस्‍तान ने कहा कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (जिनमें दाऊद भी शामिल है) के मौजूद होने की बात कही है लेकिन यह रिपोर्ट निराधार है। हम ऐसा कुछ भी नहीं कने जा रहे हैं और न ही दाऊद पाकिस्तान में है।

PunjabKesari

बता दें कि शनिवार को पाकिस्तान की ओर से ही खबर थी कि वहां की सरकार ने 88 आतंकवादी समूहों एवं उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाया जिसमें दाऊद भी शामिल है। अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल' (FATF) की ‘संदिग्ध सूची' से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने शुक्रवार को 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाये हैं। दाऊद कई गैरकानूनी कारोबार में शामिल है और 1993 मुंबई बम धमाके के बाद वह भारत के लिए सबसे बड़ा वांछित आतंकवादी है। साल 2003 में अमेरिका ने दाऊद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।

PunjabKesari

भारत पाकिस्तान से लागातर दाऊद को सौंपने की मांग करता रहा है ताकि उसपर उसके अपराधों का मुकद्दमा चलाया जा सके। उसके कराची में रहने की खबर है। पेरिस स्थित FATF ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘संदिग्ध सूची' में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी। सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहिम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज' की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News