PAK में एक और हिंदू नाबालिगा चढ़ी जबरन धर्म परिवर्तन की बली, निकाह के बाद "संध्या" बनी सानिया

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 12:08 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में एक और हिंदू नाबालिग लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। सिंध प्रांत में 28 मई को टांडो आदम जिला की निवासी 'संध्या कुमारी' नाम की एक हिंदू नाबालिग लड़की को उसके गांव से अगवा कर लिया गया। उसके पिता ने आरोप लगाया कि जिला संघ के एक 'सैयद मोहम्मद इमरान' ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया और पुलिस ने बार-बार प्रयास करने के बावजूद उसकी शिकायत दर्ज नहीं की है। पुलिस ने पीड़िता के परिवार को बुलाया और उन्हें संध्या का हलफनामा दिखाया जिसमें कहा गया है कि उसने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल किया है।

PunjabKesari

उन्होंने सैयद मोहम्मद इमरान से शादी की है और अपना नाम बदलकर 'सानिया' रख लिया है। इसने आगे कहा कि उसने अपनी मर्जी से शादी की है और उसके या उसके पति के खिलाफ दायर किसी भी शिकायत को झूठा और मनगढ़ंत माना जाना चाहिए।  वक्ताओं ने दावा किया कि जहां पुलिस अधिकारी अपहरण के मामलों में प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार करते हैं, वहीं चिकित्सा और कानूनी अधिकारी कम उम्र की लड़कियों को बालिग और शादी के योग्य घोषित करने के लिए सांठगांठ करते हैं। नाबालिगों के अपहरण, उन्हें बालिग घोषित करने और फिर जबरन धर्मांतरण की ऐसी घटनाएं एक दशक से अधिक समय से सिंध में चल रही हैं ।

PunjabKesari

यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में इस तरह के धर्म परिवर्तन की घटना हुई हो।  इससे पहले भी हिंदू लड़कियों व परिवारों को इस्लाम धर्म अपनाने को मजबूर किया गया और वहां की सरकार भी इन बातों को आम मानती है और किसी तरह की कार्रवाई नहीं करती है। पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक  इसी कारण सिंध की हिंदू आबादी में भारी गिरावट दर्ज की गई है। यहां तक कि वहां के संविधान में यह बात खुले तौर पर शामिल की गई है कि पाकिस्तान में किसी भी गैर मुस्लिम को किसी भी उच्च पद पर काबिज होने की इजाजत नहीं है। वहां कोई भी गैर मुस्लिम व्यक्ति राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News