पाक की नई चालः करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन के लिए मोदी को नहीं, मनमोहन को दिया न्योता

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 04:02 PM (IST)

इस्लामाबादः कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में किरकरी करवा चुके पाकिस्तान के PM  इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीचा दिखाने के लिए अब करतारपुर कॉरिडोर का सहारा लिया है। इमरान सरकार ने कॉरिडोर के बहाने नई चाल चली है। टी.वी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने दावा किया वह कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए मोदी के बजाय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता देगी।

PunjabKesari

बता देंकि गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा और लोग पाकिस्तान स्थित नानक देव जी की जन्मस्थली तक पहुंच सकेंगे। भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए यह गलियारा  9 नवंबर को खुलेगा। 11 और 12 नवंबर को सिख गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व मनाया जाएगा।  शुरू में रोजाना 5,000 श्रद्धालुओं को आने की अनुमति दी जाएगी और बाद में 10,000 तक यात्री आ सकेंगे। PunjabKesari

जानकारी के अनुसार इमिग्रेशन के लिए कुल 152 काउंटर बनाए जाएंगे। जीरो पॉइंट से बॉर्डर टर्मिनल की दूरी 350 मीटर होगी। गौरतलब है कि लंबी बातचीत के बाद दोनों देशों में कई मुद्दों के लेकर सहमति बन पाई है। भारत और पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की वीजामुक्त यात्रा पर सहमति जताई। पाकिस्तान पहले श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क लेने और प्रोटोकॉल अधिकारियों को आने की इजाजत न देने पर अड़ा था लेकिन बाद में यह मामला सुलझा लिया गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News