सेना ने लिया मंदीप की शहादत का बदला, मार गिराए पाक के 40 सैनिक

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2016 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने 13 साल में पहली बार पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए दिवाली से पहली रात 29 अक्टूबर को एलओसी पर तोपों को इस्तेमाल कर 40 सैनिकों को मार गिराया। इस हमले में पाकिस्‍तान की 4 चौकियां भी तबाह हो गई। खबर है कि इससे बौखलाए पाकिस्तान ने LOC और अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के 190 किमी के दायरे में पाक रेंजर्स की जगह अपनी सेना को तैनात करना शुरू कर दिया है।

तोपों के इस्तेमाल करना पहला मामला
सरकारी सूत्रों ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान पर हमले के लिए सेना ने तोपों का इस्तेमाल किया। इससे पहले यह बात हमेशा संदेह के घेरे में ही रहती थी। दोनों देशों के बीच 2003 में संघर्षविराम समझौते पर दस्तखत के बाद से नियंत्रण रेखा पर तोपों के इस्तेमाल का यह पहला मामला है।

पाक की 4 चौकियां तबाह
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले कुछ संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा भारतीय सेना के एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर देने की घटना का बदला लेने के लिए पाकिस्तानी सेना की 4 चौकियों को तबाह करने के लिए तोपों को गुप्त तरीके से तैनात किया गया और फिर सीधे निशाना लगाया गया। संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तान ने भारतीय असैन्य इलाकों को निशाना बनाने के लिए 120 एमएम के मोर्टार दागे थे। इस पर भारत ने करारा पलटवार किया था।

आपको बता दें कि 28 अक्टूबर को कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में भारतीय जवान मनदीप सिंह पाकिस्तान की बर्बरता का शिकार हो गए थे। मनदीप गोली लगने के बाद एक नाले में गिर गए थे, वहीं पर पाकिस्तानी आतंकी उसका सिर काट ले गए थे। तीन घंटे चली इस मुठभेड़ में एक आतंकी को भी मारा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News