अहमदाबाद में 6 श्रमिकों की मौत के बाद दो विनिर्माण इकाइयों को बंद करने के आदेश

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 12:20 AM (IST)

गांधीनगरः गुजरात में श्रम और रोजगार विभाग ने अहमदाबाद में छह श्रमिकों की मौत के बाद दो विनिर्माण इकाइयों को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं।  औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय (डीआईएसएच) ने अहमदाबाद जिले के धोणी गांव में स्थित विशाल फैब्रिक्स तथा अहमदाबाद शहर के वटवा स्थित शक्ति रसायन को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं। 

उल्लेखनीय है कि शनिवार को विशाल फैब्रिक्स में बिना सुरक्षा उपकरण के एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) टैंक में सफाई करने उतरे चार मजदूरों की मौके पर तथा शक्ति केमिकल्स में शुक्रवार को एक रासायनिक टैंक में दम घुटने के कारण दो श्रमिकों की मौत हो गई थी। दोनों ही मामलों में सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया गया। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि श्रमिकों को दोनों संयंत्रों में सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं किए गए थे। 

श्रम और रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा ने कहा कि हमने फैक्ट्रीज एक्ट के तहत दोनों इकाइयों को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं ताकि दूसरे कामगारों की जान खतरे में न पड़े। इस घटना के लिए विशाल फैब्रिक्स के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है। मित्रा ने कहा कि दोनों कंपनियों को मृतक श्रमिकों के परिजनों को तत्काल अनुग्रह राशि का मुआवजा देने को कहा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News