एक करोड़ युवाओं को हर माह मिलेगा 5000 रुपए प्रति भत्ता, 500 टाॅप कंपनी में इंटर्नशिप प्रोग्राम का ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में अगले 5 वर्षों में लगभग 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार सृजन का प्रस्ताव रखा। इसके लिए वित्त मंत्री ने 2 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसी तरह, रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए नागरिकों को कुशल बनाने के लिए उन्होंने 1.48 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया। 

 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा
पांच साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा।  सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। इसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।'

उन्होंने घोषणा की कि कुल 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को उन्नत किया जाएगा। उन्होंने अपने भाषण में प्रस्ताव दिया कि सभी क्षेत्रों में पहली बार काम करने वाले सभी कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन प्रदान किया जाएगा। पहली बार आने वालों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पांच साल में एक करोड़ युवाओं के लिए 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को वास्तविक जीवन के माहौल से परिचित कराया जाएगा और प्रति माह 5000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। कंपनियां प्रशिक्षण और प्रशिक्षण लागत का 10 प्रतिशत सीएसआर फंड से वहन करेंगी। सीतारमण ने कहा कि रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग इस बजट के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News