एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच एक बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके लगे। दिल्ली में पिछले 1 महीने में यह तीसरी बार है जब राजधानी में भूकंप के झटके लगे हैं। दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 बताई जा रही है। खबरों के मुताबिक, हरियाणा के रोहतक में भूकंप का केंद्र था। रात को करीब 9 बजकर आठ मिनट पर भूकंप के झटके लगे। ये झटके करीब 30 सेकंड तक महसूस किए गए। बता दें कि देश में कोरोना संकट को लेकर लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लोग घरों में रहने को मजबूर हैं।
PunjabKesari
इससे पहले 15 मई को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में था। इस भूकंप की तीव्रता 2.2 थी। 15 से पहले 10 मई को 3.4 तीव्रता वाली भूकंप आया था। वहीं 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। जबकि 14 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी।
PunjabKesari
भूकंप के लिहाज से दिल्ली को हमेशा संवेदनशील इलाका माना जाता है। भूवैज्ञानिकों ने दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों को जोन-4 में रखा है। दिल्ली में भूकंप की आशंका वाले इलाकों में यमुना तट के करीबी इलाके शामिल हैं।

भूकंप आए तो क्या करें?
भूकंप आने के दौरान घर और बिल्डिंग से बाहर आकर खुले मैदान की तरफ जाना चाहिए। भूकंप आने के दौरान बिल्डिंग या किसी बड़ी इमारत के आस-पास खड़ा नहीं होना चाहिए। भूकंप के वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।भूकंप के दौरान सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News