ऑफ द रिकॉर्डः राज्यसभा के लिए भाजपा में कौन हो सकते हैं 10 लक्की उम्मीदवार?

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 04:16 AM (IST)

नई दिल्लीः सभी की निगाहें भाजपा आलाकमान पर टिकी हैं, जो यू.पी. और उत्तराखंड में खाली हुई 11 राज्यसभा सीटों के लिए 10 लक्की उम्मीदवारों का चुनाव करेगी। भाजपा इन 11 में से लगभग 10 सीटों के लिए यू.पी. से और उत्तराखंड में अकेली सीट पर उम्मीदवार का चयन करेगी। 

भाजपा के सेवानिवृत्त हो रहे 3 सांसदों-नागरिक उड्डयन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, महासचिव अरुण सिंह और नीरज शेखर जिन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए सपा से इस्तीफा दे दिया था, उन्हें फिर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। वहीं अगर भाजपा तीनों का उम्मीदवार के रूप में चयन करती है, फिर भी वह 6 अतिरिक्त सीटें जीत रही है। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि राम माधव और अन्य बाहरी लोगों को शामिल किया जा सकता है। उत्तरप्रदेश के सी.एम. योगी आदित्यनाथ भी अपने कुछ पसंदीदा लोगों को राज्यसभा भेजने के इच्छुक हैं। 

समाजवादी पार्टी (सपा) यू.पी. में अकेली सीट जीतेगी और उसने मुलायम सिंह यादव के भाई राम गोपाल यादव को उम्मीदवार बनाया है, लेकिन सपा को भारी नुक्सान होगा क्योंकि उसकी ताकत 8 सांसदों से घटकर 5 हो जाएगी। बसपा राज्यसभा में सिर्फ  2 सांसदों के साथ रह जाएगी, क्योंकि वह अपने किसी भी उम्मीदवार को निर्वाचित नहीं कर सकती है, उसके पास सिर्फ  19 विधायक हैं। यू.पी. विधानसभा की ऐसी स्थिति है कि विपक्षी दल हाथ मिलाने पर भी एक से अधिक सीट नहीं जीत सकते। 

कांग्रेस के पी.एल. पुनिया जो कि नवम्बर में राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं, इसके साथ ही उनका कद भी कम हो जाएगा। वहीं उत्तराखंड से चुने गए कांग्रेस के राज बब्बर भी राज्यसभा से बाहर होंगे क्योंकि भाजपा इस सीट पर जीत हासिल करेगी। राज्यसभा में भाजपा के 86 सांसद हैं, ऐसे में उसकी ताकत बढ़कर 94 हो जाएगी। वहीं कांग्रेस पार्टी के सांसदों की संख्या 38 से भी कम हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News