October Holidays: स्कूलों में 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक 6 दिनों की छुट्टी का ऐलान, कॉलेजों में कुल 64 दिनों की छुट्टियों की घोषणा

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 08:32 AM (IST)

 जयपुर: अक्टूबर का महीना आते ही त्योहारों के साथ छुट्टियों की भी धूम शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों में कुल 64 दिनों की छुट्टियों की घोषणा की गई है। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में शिक्षा विभाग को चिट्ठी भेजी थी, जिसमें दशहरा और दीपावली के अवकाश का उल्लेख किया गया है।

दशहरा और दिवाली की छुट्टियां: 8 दिन का अवकाश इस साल दशहरा के अवसर पर स्कूलों में 7 अक्टूबर (सोमवार) से 12 अक्टूबर तक 6 दिनों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा, रविवार होने के कारण बच्चों को दो अतिरिक्त दिन की छुट्टी मिलेगी, जिससे कुल मिलाकर 8 दिन की छुट्टी का लाभ बच्चों को मिलेगा। दिवाली के अवसर पर भी 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक 6 दिनों की छुट्टी रहेगी, जिसमें फिर से रविवार पड़ने से छुट्टी का दिन बढ़ जाएगा। इस प्रकार, दिवाली पर भी बच्चों को 8 दिनों की छुट्टी मिलेगी।

शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन छुट्टियां छत्तीसगढ़ में शीतकालीन छुट्टियां 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक 6 दिनों की रहेंगी। वहीं, ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 15 जून तक कुल 46 दिनों का प्रस्तावित है। इस प्रकार, इस सत्र में कुल 64 दिन स्कूल बंद रहेंगे।

त्योहारों की तिथियां

दशहरा: 12 अक्टूबर 2024 (उदया तिथि के अनुसार, शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक चलेगा)।
दीवाली: 29 अक्टूबर से 3 नवंबर 2024 (दीपावली का पर्व धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज पर समाप्त होगा, लक्ष्मी पूजा 1 नवंबर को मनाई जाएगी)।
इस तरह, छात्रों को त्योहारों का आनंद लेने के लिए भरपूर समय मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News