Char Dham Yatra 2022: चारधाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय, जानें एक दिन में कितने लोग कर सकेंगे दर्शन

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड सरकार ने ऐलान किया है कि चारधाम जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या पर डेली लिमिट लगाई जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार हर रोज तय किए हुए संख्या के तीर्थयात्रियों को ही जाने की अनुमति देगी।

 

उत्तराखंड सरकार ने बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अलग-अलग तीर्थयात्रियों की संख्या को तय की है जिसके आधार पर केवल तय किए हुए तीर्थयात्री ही जाएंगे। वहीं इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि इस साल उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों को कोविड की नेगेटिव जांच रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट साथ रखना अनिवार्य नहीं है।

 

हर रोज इतने लोग कर सकेंगे यात्रा
इस साल चारधाम को जाने वाले तीर्थयात्रियों की हर रोज की संख्या तय की है। इसके मुताबिक, बद्रीनाथ के लिए हर रोज 15,000 तीर्थयात्री को जाने की इजाजत दी जाएगी। वहीं अगर केदारनाथ की बात करें तो यहां पर हर रोज केवल 12,000 ही तीर्थयात्री जा पाएंगे। इसके साथ ही गंगोत्री में 7000 और यमुनोत्री में 4000 तीर्थयात्रियों को प्रतिदिन जाने की अनुमति मिलेगी। उत्तराखंड सरकार ने बताया कि इस व्यवस्था को पहले केवल 45 दिनों के लिए ही लागू किया गया है। अगर जरूरत पड़ी तो इसे आगे भी बढ़ाया जाएगा। 

 

अब कोरोना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखाना जरूरी नहीं
उत्तराखंड सरकार ने ऐलान किया है कि तीर्थयात्री उत्तराखंड आ रहे हैं तो उन्हें अब नेगेटिव कोविड रिपोर्ट  दिखानी जरूरी नहीं होगी। मुख्य सचिव एसएस संधू ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो और राज्य की सीमाओं पर भीड़ भी जमा न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News