कश्मीर में अब आतंकियों की खैर नहीं, NSG कमांडोज के हाथ घाटी की कमान

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 12:44 PM (IST)

श्रीनगर ( मजीद) : कश्मीर में सुरक्षा के लिहाज से जल्द ही राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड  (एन.एस.जी.) फोर्सेज की तैनाती की जाने वाली है। गृह मंत्रालय में एक महीने पहले हुई एक अहम बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक घाटी में बढ़ रही हिंसा के मद्देनजर विशेष एनएसजी दस्ता तैयार किया जाएगा। इस दल का नाम काउंटर टेररिस्ट टास्क फोर्स होगा। एन.एस.जी. दल की व्यापक स्तर पर तैनाती पहली बार होगी। इस दल में सौ खास तरीके से ट्रेंड कमांडोज को शामिल किया जाएगा।
PunjabKesari
जम्मू-कश्मीर में सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन खत्म होने के बाद महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी। आतंकियों से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने वहां एन.एस.जी के कमांडोज तैनात किए हैं। गृह मंत्रालय को उम्मीद है कि जल्द ही एन.एस.जी. के 100 कमांडोज बी.एस.एफ . के शिविरों पर तैनात कर दिए जाएंगे। उन्हें एयरपोर्ट के आसपास तैनात किया जाएगा। 
PunjabKesari
श्रीनगर में ले रहे हैं ट्रेनिंग
एक अधिकारी के मुताबिक ये कमांडो एंटी-हाईजेक ड्रिल करने में माहिर हैं। पिछले महीने गृह मंत्रालय ने एन.एस.जी. कमांडो को कश्मीर में तैनात करने के लिए हरी झंडी दी थी। एन.एस.जी. कमांडो पिछले दो सप्ताह से बीएसएफ के हुमहुमा कैंप पर ट्रेनिंग कर रहे हैं। 
PunjabKesari
ऑपरेशन ब्लू स्टार के दोरान किया गया था गठन
जम्मू-कश्मीर में पी.डी.पी-भाजपा सरकार गिरने के बाद राज्यपाल शासन लागू किया गया है। एनएसजी का गठन वर्ष 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद किया गया था। ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान पंजाब के अमृतसर शहर में स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकवादियों का सफाया किया गया था, इस समय एनएसजी में करीब 7500 जवान हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News