एनएसए डोभाल ने जर्मनी के सुरक्षा एवं विदेश नीति सलाहकार से की बातचीत, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भारत यात्रा पर आए जर्मनी के सुरक्षा एवं विदेश नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर से बुधवार को व्यापाक वार्ता की जो यूक्रेन में संघर्ष से उपजी भू-राजनीतिक उथल-पुथल के साथ- साथ अहम द्विपक्षीय मुद्दों से संबंधित रही। प्लॉटनर एक दिन की भारत यात्रा आए हुए हैं जिसके बाद वह जापान जाएंगे। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, बातचीत के दौरान डोभाल ने विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के भारत के दृढ़ दृष्टिकोण पर जोर देते हुए कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सभी राष्ट्रों की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर आधारित है।

उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने कई द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ अहम वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा की, जिनमें अपने-अपने क्षेत्रों से जुड़े मुद्दे भी शामिल थे। जर्मनी के चांसलर के सुरक्षा एवं विदेश नीति सलाहकार की दिल्ली यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब कई उच्च स्तरीय विदेशी गणमन्य व्यक्ति यूक्रेन संकट तथा अन्य क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय मुद्दों पर सलाह-मशविरे के लिए भारत की यात्रा कर रहे हैं। एक सूत्र ने बताया, “ दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की मजबूत और लचीली तथा इसमें मौजूद पारस्परिक लाभ की अपार संभावनाओं की फिर से पुष्टि की।” सूत्रों ने बताया, “ वे इस बात पर सहमत हुए कि आगामी छठा अंतर सरकार परामर्श दोनों पक्षों के नेतृत्व को बातचीत करने और द्विपक्षीय साझेदारी को तीव्र करने का मौका देगा।”

उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने पारस्परिक हित के मुद्दों पर बातचीत करते रहने पर सहमति जताई। बातचीत से पहले, प्लॉटनर ने कहा कि विश्व को रूस के यूक्रेन पर हमले के भू-राजनीतिक परिणामों को समझना चाहिए। प्लॉटनर ने पत्रकारों से कहा कि जर्मनी यूक्रेन में फौरन संघर्ष विराम की कोशिश में है और वह पूर्वी यूरोपीय देश में संकट को लेकर अपने देश के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए भारत आए हैं। अधिकारी ने रूस पर पश्चिमी पाबंदियों के प्रभाव को सुनिश्चित करने की भी अपील की। प्लॉटनर ने कहा कि अगर रूस के हमले को नहीं रोका गया तो इसके दुनिया के लिए बड़े परिणाम होंगे । उन्होंने रूसी हमले को अंतरराष्ट्रीय नियमों का खुल्लम खुल्ला और अकारण उल्लंघन बताया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News