पैगंबर विवाद पर ईरान के विदेश मंत्री को NSA डोभाल ने दिलाया भरोसा, दोषियों पर करेंगे कड़ी कार्रवाई

Thursday, Jun 09, 2022 - 11:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत दौरे पर आए  ईरान के विदेश मंत्री डॉ. हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने NSA अजित डोभाल से मुलाकात के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों का मुद्दा उठाया। इस पर डोभाल ने भरोसा जताया कि इस मामले में दोषियों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा। बैठक के बाद ईरान द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एनएसए डोभाल ने पैगंबर के प्रति अपने सम्मान को दोहराया और कहा कि गलत बयानबाजी करने वालों से सरकार और संबंधित संगठन इतनी कड़ाई से निपटेंगे कि दूसरों के लिए यह सबक होगा।

 

ईरान के विदेश मंत्री ने पैगंबर मोहम्मद के प्रति भारतीय लोगों और भारत सरकार के अधिकारियों के आदर की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत में विभिन्न धर्मों के अनुयायियों के बीच सहिष्णुता, सह-अस्तित्व और ऐतिहासिक मित्रता है। बता दें कि भाजपा नेता नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की पैगंबर को लेकर कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों पर खाड़ी के देशों ने आपत्ति जताई है, सबसे पहले ईरान ने ही यह मुद्दा उठाया था।

 

ईरान के विदेश मंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने भारत और ईरान के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को कोविड के बाद के युग में आदान-प्रदान में तेजी लाने के लिए काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री से महामहिम राष्ट्रपति इब्राहिम तक अभिवादन पहुंचाने को कहा। पीएम ने कहा कि वह ईरान के राष्ट्रपति से जल्द मुलाकात के उत्सुक हैं।

Seema Sharma

Advertising