म्यांमार के प्रधानमंत्री से मिले NSA डोभाल, सीमा सुरक्षा मुद्दे पर की बात

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 02:22 PM (IST)

International Desk: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने म्यांमा के प्रधानमंत्री सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग से मुलाकात की और सीमा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाने के उपायों पर चर्चा की। डोभाल म्यांमा में ‘बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल' (बिम्सटेक) के सदस्य देशों के सुरक्षा प्रमुखों की चौथी वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

 

‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन काउंसिल' के अध्यक्ष ह्लाइंग ने शुक्रवार को डोभाल का अपने कार्यालय में स्वागत किया। सरकारी समाचार पत्र ‘द ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमा' ने बताया कि बैठक में ह्लाइंग और डोभाल ने भारत और म्यांमा के बीच मैत्री संबंधों व सहयोग, म्यांमा की राजनीतिक प्रगति, स्वतंत्र व निष्पक्ष लोकतांत्रिक आम चुनाव कराने की तैयारियों और सीमा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए उपायों पर विचार साझा किए।

 

अखबार ने कहा कि म्यांमा, भारत के साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने का प्रयास कर रहा है। दोनों देश 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं जो मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News