अब एतिहासिक धरोहर के फोटो ले सकेंगे पर्यटक, एएसआई ने दी अनुमति

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 12:55 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने केन्द्र सरकार द्वारा संरक्षित पुरातत्व महत्व के तीन धरोहर स्थलों को छोड़ कर सभी पर फोटो खींचने की अनुमति दे दी है। एएसआई ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किये। अंजता की गुफाएं, लेह पैलेस और ताज महल के अंदर की फोटो खींचने की अनुमति नहीं है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरोहर स्थलों पर फोटो खींचने की मनाही को अप्रासंगिक करार देते हुए कहा था कि अब यह नियम बदलना चाहिए।

PunjabKesari

मोदी ने कहा कि पुरातात्विक धरोहरों के संरक्षण के लिए स्थानीय लोगों, सेवानिवृत्त बुजुर्गों, स्कूली बच्चों तथा कॉरपोरेट जगत को भागीदार बनाया जा सकता है। मोदी ने यहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) धरोहर भवन के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। मोदी ने कहा कि दुनिया के देशों में सेवानिवृत्त लोग धरोहर के संरक्षण में योगदान देते हैं। हमारे देश में अभी यह सोच विकसित नही हुई है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, हमारे देश में यह मानसिकता बनानी है। समाज जिस प्रकार धरोहरों का संरक्षण कर सकता है, कोई सरकारी एजेंसी नहीं कर सकती। कारपोरेट वल्र्ड को भी इसमें शामिल कर सकते हैं। उन्होंने धरोहर स्थल वाले शहरों के स्कूली बच्चों को स्थानीय विरासत के बारे में पढ़ाने की सलाह दी।

PunjabKesari

मोदी ने कहा, हजारों साल की हमारी गाथा दुनिया के लिए अजूबा है जो हमारे पूर्वज छोड़ कर गये हैं। उसे दिखा भर दें तो हमारा पर्यटन ऊंची उड़ान भरने लगेगा। प्रधानमंत्री ने धरोहर स्थलों पर फोटो खींचने की मनाही को अप्रासंगिक बताते हुए कहा कि अब यह नियम बदलना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News