राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय में अब महात्मा गांधी के ‘दिल की धड़कन’ सुनें

punjabkesari.in Sunday, Sep 30, 2018 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय में लोग अब महात्मा गांधी के ‘कृत्रिम दिल की धड़कन’ सुन सकेंगे। राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती के मौके पर संग्रहालय कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। संग्रहालय के निदेशक ए अन्नामलाई ने रविवार को कहा कि गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर संग्रहालय ‘अङ्क्षहसा और विश्व-शांति’ की थीम पर एक विशेष फोटो प्रदर्शनी का आयोजन करेगा और एक ‘डिजिटल मल्टीमीडिया किट’ भी जारी किया जाएगा जिसमें उनकी जिंदगी से जुड़े वीडियो और ऑडियो होंगे। 

उन्होंने बताया, ‘हमनें महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न स्तरों की ईसीजी (इलेक्ट्रोकाॢडयोग्राफी) जुटाई है और डिजिटल माध्यम में कृत्रिम रूप से उनकी दिल की धड़कन तैयार की है। यह लोगों के लिए बेहद रोचक सुविधा होगी।’ सोमवार को जारी किया जा रहा एक और विशेष संग्रह महात्मा गांधी के बारे में ‘डिजिटल मल्टीमीडिया किट’ है। लोग इसे खरीद भी सकेंगे। 

अन्नामलाई ने कहा, ‘यह किट एक पेन ड्राइव में है जिसमें छह चीजें : मौलिक किताबें (20 गांधी द्वारा और 10 उनपर लिखी हुईं), ए के चेट्टियार द्वारा एक वृत्तचित्र, 100 खास तस्वीरें, गांधीजी की आवाज, उनके आश्रमों का एक वर्चुअल दौरा और उनके प्रिय भजन हैं।’ उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को गांधी के बारे में जानने का मौका मिलेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News