केंद्र सरकार की चीन पर एक और स्ट्राइक, अब आर्मी कैंटीन में बैन होंगे चीनी प्रोडक्ट्स

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 08:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच भारत सरकार ने ड्रैगन के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, भारतीय रक्षा मंत्रालय ने अब आर्मी कैंटीन में बिक रहे चीनी सामान को बैन करने का प्लान किया है। रक्षा मंत्रालय ‘आत्मनिर्भर भारत’ योजना के तहत देश में बन रहे उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सभी सीएसडी कैंटीनों में चीन सहित दूसरे देशों से आने वाले उत्पादों को बैन करने की योजना बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे देशों से पूरी तरह से तैयार होकर आने वाले उत्पादों को बैन किया जाएगा।

3,500 कैंटीन चलाती है CSD
रक्षा सूत्रों ने कहा, 'सीएडी में विदेशों से आयात होने वाले सामानों की बिक्री बंद हो जाएगी।' जानकारी के लिए बता दें कि सीएसडी देश में सबसे बड़ा रिटेल स्टोर चेन चलाती है, जिसके 3,500 से अधिक कैंटीन हैं, जो उत्तर में सियाचिन ग्लेशियर से दक्षिणी हिस्से में स्थित अंडमान और निकोबार तक फैले हैं।

कैंटीनों में विदेशों से आते हैं 400 प्रोडक्ट्स
इन कैंटीनों में 5 हजार से अधिक उत्पाद सेल किए जाते हैं, जिनमें से 400 प्रोडक्ट्स का आयात विदेशों से होता है। इनमें से अधिकतर सामान जैसे टॉयलेट ब्रश, डायपर पैंट्स, राइस कूकर, इलेक्ट्रिक बर्तन, सैंडविच टोस्टर, वैक्यूम क्लीनर्स, चश्मे, लेडीज हैंडबैग, लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर्स शामिल हैं। ये सभी प्रोडक्ट्स चाइनीज कंपनियों के होते हैं।  

कैंटीनों में नहीं मिलेगी विदेशी शराब
आर्मी कैंटीनों में चाईनीज प्रोडक्ट्स बैन होने के बाद देश में निर्मित चीजें सप्लाई की जाएंगी। यानी चीन से आने वाले सभी प्रोड्क्टस को अब देशी चीजें रिप्लेस करेंगी। सूत्रों के अनुसार, कैंटीन में मिलने वाली विदेशी शराब भी बैन हो जाएगी। बता दें कि पिछले कई महीनों से, अधिकतर यूनिट रन कैंटीनों को विदेशी ब्रांडों की शराब उपलब्ध नहीं कराई गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News