Canada Study Permit: कनाडा 1 नवंबर से Work Permit में करने जा रहा बड़े बदलाव...अब आसानी से नहीं मिलेगी PR

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 09:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा अपनी immigration system में व्यापक बदलाव करने जा रहा है ताकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों, विदेशी श्रमिकों और स्थायी निवासियों की बढ़ती संख्या को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 नवंबर 2024 को कनाडा अगले 3 वर्षों के लिए अपनी इमिग्रेशन स्तर योजना की घोषणा करेगा।

हाल के वर्षों में अस्थायी निवासियों, विशेषकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों और अस्थायी foreign workers की संख्या में वृद्धि हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए, कनाडा सरकार आप्रवासन नियमों में बदलाव करेगी। इनमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव postgraduate work परमिट (PGWP) के आवेदकों के लिए भाषा दक्षता की अनिवार्यता होगी। 

1 नवंबर 2024 के बाद, सभी आवेदकों को अंग्रेजी या फ्रेंच में न्यूनतम भाषा दक्षता साबित करनी होगी। विश्वविद्यालय के graduates को कनाडाई भाषा बेंचमार्क (CLB) में स्तर 7 और कॉलेज के स्नातकों को स्तर 5 प्राप्त करना होगा। यह बदलाव आवेदकों की स्थायी निवास में संक्रमण की संभावना को बढ़ाएगा। हालांकि, इसका परिणाम अगले तीन वर्षों में Post-Graduate Work Permits की संख्या में 175,000 की कमी के रूप में दिखेगा।

इसके अलावा, 2025 से पति-पत्नी के open work permit पर भी limitations लगाई जाएंगी। यह वर्क परमिट केवल highly skilled workers जैसे इंजीनियरों, वकीलों, वैज्ञानिकों और ऐसे उद्योगों में काम करने वालों के जीवनसाथियों को दिया जाएगा जहां श्रम की गंभीर कमी है। 

हालांकि, निर्माण और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों के पति-पत्नी इन परमिट्स के लिए पात्र बने रहेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन परिवर्तनों से अगले तीन वर्षों में लगभग 100,000 कम पति-पत्नी के वर्क परमिट जारी होंगे।

अंततः, 1 नवंबर तक, आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर 2025 से 2027 के लिए विस्तृत आव्रजन योजना पेश करेंगे। इन बदलावों का उद्देश्य नए निवासियों का स्वागत और कनाडा की आर्थिक और labor requirements के बीच संतुलन बनाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News