1 नवंबर: दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में नवंबर के पहले हफ्ते में समान्यत: 15 से 16 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया जाता है और नवंबर के अंतिम सप्ताह में यह तापमान गिरकर 11-12 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे कम न्यूनतम तापमान की बड़ी वजह आकाश में बादलों का नहीं होना है।

 

श्रीवास्तव ने कहा कि आसमान में बादल छाए रहने के कारण पृथ्वी से परावर्तित होने वाली इंफ्रारेड किरणों में कुछ वापस पृथ्वी की तरफ ही लौट जाती हैं जिससे धरती गर्म होती है। इसके पीछे की एक और वजह हवा की स्थिरता है, जिसके कारण नमी और कोहरा बनता है। उन्होंने कहा कि अभी पहाड़ों में बर्फबारी नहीं हुई है, इसलिए अभी वहां की ठंडी हवाओं ने दिल्ली के मौसम को प्रभावित करना शुरू नहीं किया है। आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अक्तूबर का महीना पिछले 58 साल में सबसे ठंडा रहा। दिल्ली में अक्तूबर महीने में सामान्य रूप से औसत तापमान 19.1 सेल्सियस रहता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार इस साल अक्तूबर में औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1962 के 16.9 डिग्री सेल्सियस के बाद अक्तूबर महीने में सबसे कम तापमान है।

 

IMD के अनुसार, शहर में अक्तूबर 2007 में औसम न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले 26 साल में अक्तूबर में सबसे कम तापमान था। दिल्ली में अक्तूबर में इससे पहले 1994 में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में उस समय 12.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 31 अक्तूबर को अब तक का सबसे कम तापमान 1937 में (9.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News