लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 97 सीटों पर होगा मतदान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2019 - 02:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी गई। इस चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा दूसरे चरण के चुनाव के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हस्ताक्षर वाली अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही इस चरण में मतदान वाली सीटों के लिये उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गयी है।
  PunjabKesari   

उल्लेखनीय है कि आयोग ने 17वें लोकसभा चुनाव के लिये निर्धारित कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 91 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिये सोमवार को अधिसूचना जारी की थी। लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है।  अधिसूचना के अनुसार, इस चरण के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 26 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 मार्च है। 
PunjabKesari

इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में मतदात होगा।  

PunjabKesari
जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जीलिंग  और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होगा। भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न दलों ने दूसरे चरण के मतदान वाली सीटों के लिये अपने उम्मीदवार घोषित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News