मानकों के अनुरूप नही चल रहे 6000 BEd महाविद्यालयों को नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 07:06 PM (IST)

रायपुर : केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षकों का सेवा में आने से पूर्व और सेवाकाल के दौरान प्रशिक्षण जरूरी बताते हुए कहा कि बीएड की डिग्री देने वाले मानकों के अनुरूप नहीं चलाए जा रहे 6000 महाविद्यालयों को नोटिस जारी किए गए है।

जावेडकर ने ‘स्कूल शिक्षा में नवाचार एवं श्रेष्ठ अभ्यास ’विषय पर आयोजित दो दिवसीय पूर्वी क्षेत्रीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने में शिक्षक ही महत्वपूर्ण घटक है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए कुछ शिक्षक अच्छा प्रयास कर रहे हैं परंतु सभी शिक्षक ऐसा नहीं कर रहे हैं।

उन्होने शिक्षकों को प्रशिक्षण पर जोर देते हुए कहा कि मानक के विपरीत देश में तमाम निजी बीएड महाविद्यालय चल रहे है,जिसे गंभीरता से लिया गया है,और 6000 महाविद्यालयों को नोटिस जारी कर उनसे पूछा गया हैं कि उन्हे बंद क्यों न किया जाए। उन्होने कहा कि निजी कॉलेजों में बीएड करने वाले युवाओं को शासकीय स्कूलों में शिक्षण का अनुभव लेना अनिवार्य किया जाएगा।

जावड़ेकर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए समाज को स्कूलों से जोडऩा होगा। शिक्षकों, बच्चों के पालकों और समाज को बच्चों की शिक्षा के प्रति जिमेदारी का अहसास करना होगा। अंग्रेजी माध्यम में ही अच्छी शिक्षा मिलती है इस धारणा को समाप्त करने के लिए पालकों को मार्गदर्शन देना चाहिए। कक्षा पहली से आठवीं में हर क्लॉस में बच्चों को क्या-क्या आना चाहिए इसका पोस्टर स्कूलों में लगना चाहिए और पम्पलेट  पालकों को बांटना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News