नोएडा: सेक्टर 119 में हाई राईस सोसायटी की 17वीं मंजिल पर लगी भयानक आग

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 09:04 AM (IST)

नोएडा: नोएडा के सेक्टर 119 स्थित एल्डिको सोसायटी की 17वीं मंजिल पर बुधवार रात आग लग गई। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के मुताबिक, फ्लैट में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की घटना हुई. इस घटना से आवासीय सोसायटी में अफरा-तफरी मच गई, लेकिन पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया। एल्डेको सोसाइटी के दृश्य में टावर की 17वीं मंजिल की बालकनी में आग भड़कती हुई दिखाई दे रही है।  नोएडा के बहुमंजिला फ्लैट में एसी फटने से आग लग गई। 

इससे पहले, 20 मई को नोएडा की एक पॉश ऊंची सोसायटी में एक फ्लैट के अंदर एयर कंडीशनर में विस्फोट के कारण आग लग गई थी। सेक्टर 100 की लोटस बुलेवार्ड सोसायटी में हुई इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।
 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने कहा कि स्थानीय लोगों और सोसायटी के निवासियों ने सुबह 10.10 बजे इमारत की 10वीं मंजिल पर फ्लैट में घटना के बारे में अग्निशमन सेवा इकाई को सूचित किया।  उन्होंने कहा, "हमने तुरंत पांच गाड़ियां (वाटर टेंडर) मौके पर भेजीं। लेकिन इससे पहले कि हमारी गाड़ियां वहां पहुंचती, सोसायटी में लगे अग्निशमन सिस्टम ने 10 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया।" 

चौबे ने कहा कि इस प्रकरण में किसी की जान नहीं गयी या कोई घायल नहीं हुआ, "आग एसी (एयर कंडीशनर) में विस्फोट के कारण लगी थी। चूंकि स्प्रिंकलर, बुझाने वाले यंत्र, नली जैसी अग्निशमन प्रणालियां ठीक से काम कर रही थीं, इसलिए आग ज्यादा नहीं फैली और एक कमरे (फ्लैट के) में ही रुक गई। ''. "एसी ब्लास्ट" आम तौर पर एक एयर कंडीशनिंग (एसी) इकाई से जुड़े विस्फोट या आग को संदर्भित करता है। अधिकारियों के अनुसार, ऐसी घटनाएं विभिन्न कारकों के कारण हो सकती हैं, जो अक्सर विद्युत या यांत्रिक विफलताओं से संबंधित होती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News