कार्टूनिस्ट के तौर पर मुझसे कभी किसी ने डिग्री के बारे में नहीं पूछा : राज ठाकरे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 06:12 PM (IST)

पुणेः महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि एक कलाकार को डिग्री की जरूरत नहीं होती और कभी किसी ने उनसे नहीं पूछा कि राजनीतिक कार्टूनिस्ट के तौर पर उनके पास क्या औपचारिक योग्यता है।

ठाकरे ने जील एजुकेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्टून प्रतियोगिता के शुभारंभ के मौके पर कहा कि प्रत्येक बच्चे में किसी न किसी प्रकार की कला की प्रतिभा होती है और इसे निखारा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता कि आप में से कितने लोग कलाकार बनेंगे लेकिन मैं एक चीज कहना चाहता हूं कि हर किसी में एक कला प्रतिभा होती है, जरूरी नहीं कि वह चित्र बनाना ही हो, वह कुछ भी हो सकती है।”

ठाकरे ने कहा, “इसे प्रोत्साहित और निखारा जाना चाहिए क्योंकि दुनिया भर में शिक्षा के लिए डिग्री की जरूरत होती है, कला के लिए नहीं।'' उन्होंने कहा, “मैं जेजे कला विद्यालय (मुंबई में) था। तीन साल बाद मैंने विद्यालय छोड़ दिया और मैं ग्रेजुएट नहीं हूं।” ठाकरे ने कहा, “मैं राजनीतिक कार्टूनिस्ट बनना चाहता था और मैंने अपने चाचा बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना के संस्थापक) और पिता श्रीकांत ठाकरे (दोनों कार्टूनिस्ट हैं) से सीखा, और आज की तारीख तक किसी ने मेरी डिग्री के बारे में नहीं पूछा है।”

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News