नए जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद समर्थकों के लिए कोई जगह नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 06:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू और कश्मीर में आतंकी समर्थकों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की गई भारी कार्रवाई ने संविधान में एक अस्थायी प्रावधान धारा 370 को निरस्त कर दिया जिसने पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित अलगाववादियों और आतंकवादियों की कमर तोड़ दी है। शांति और समृद्धि के पथ पर नई ऊंचाइयों को छू रहे 'नया जम्मू-कश्मीर' में आतंकवादियों और उनके समर्थकों के लिए कोई जगह नहीं है। आतंकवादी समर्थकों को उनके कुकर्मों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। उनकी संपत्ति जब्त कर ली गई है और देश विरोधी सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

 

5 अगस्त, 2019 के बाद, जब केंद्र ने जम्मू-कश्मीर के तथाकथित विशेष दर्जे को खत्म करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के अपने फैसले की घोषणा की, तो सुरक्षा एजेंसियों ने हिमालयी क्षेत्र में आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने के लिए "ऑपरेशन ऑल आउट" शुरू किया था। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उठाए गए कदमों  का फायदा हुआ और  ओवर-ग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू), जो आतंकवादियों को रसद और अन्य सहायता प्रदान करते थे, की पहचान कर ली गई है और उन्हें पकड़ लिया गया।

 

जमात-ए-इस्लामी (JeI), जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) और अन्य जैसे अलगाववादी संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उनके फंडिंग चैनल चोक हो गए हैं। संक्षेप में, क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने वाले तत्वों के चारों ओर फंदा कस दिया गया है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई कड़ी कार्रवाई से आम आदमी ने राहत की सांस ली है। जो लोग निवासियों को डराते और धमकाते थे, उन्हें   उनकी सही जगह दिखा दी गई है। अलगाववादी, जो शटडाउन लागू करते थे, सड़क पर विरोध प्रदर्शन और पथराव करते थे, या तो सलाखों के पीछे हैं या चुप हो गए हैं।

 

लोग बिना किसी रुकावट के अपने दैनिक काम कर रहे हैं क्योंकि हिंसा में कमी आई है और आतंकवादी कोने में खड़े हैं।जम्मू-कश्मीर में भीड़ में आने वाले पर्यटक इस तथ्य के लिए वसीयतनामा करते हैं कि पिछले तीन वर्षों में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले शासन ने संघर्षग्रस्त क्षेत्र में कानून का शासन स्थापित किया है, जो 30-लंबे समय तक पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का गवाह रहा है। आज तक, राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) कश्मीर ने जमात-ए-इस्लामी की 57 संपत्तियों को जब्त कर लिया है। कार्रवाई ने आतंक के वित्त पोषण को प्रभावित किया है और कानून के शासन और बिना किसी भय के समाज को बहाल करने में एक बड़ा कदम साबित हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News