अमरनाथ यात्रा के दौरान राजमार्ग पर नागरिक यातायात पर कोई प्रतिबंध नहीं : सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 05:46 PM (IST)

श्रीनगर (मजीद) : जम्मू कश्मीर सरकार ने बुधवार को कहा कि चल रही अमरनाथ यात्रा की वजह से नागरिक यातायात पर कोई प्रतिबंध नही हैं लेनिक वाहनों की भारी भीड़ के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी भी भीड़ से बचने के लिए यातायात को नियंत्रित किया जा रहा है। आज यहां कश्मीर के संभागीय आयुक्त (डिव कॉम) बसीर अहमद खान ने पत्रकारों को बताया कि मैंनें सोशल मीडिया पर दावे देखे हैं कि राजमार्ग पर प्रतिबंध हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि राजमार्ग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हमने केवल यातायात नियमन अपनाया है क्योंकि काफिले बहुत लंबे हैं जिससे समस्याएं पैदा हो रही हैं।  


खान ने कहा कि चूंकि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर संकरा हैं, इसलिए यातायात का विनियमन सुनिश्चित करने के लिए अपरिहार्य हो गया है ताकि राजमार्ग पर किसी भी तरह का ट्रैफिक जाम न हो। कल ही चाल-पांच लोग शूटिंग स्टोन के कारण घायल हो गए। इस तरह के परिदृश्य (लैंडसाइलड या शूटिंग स्टोन) में यदि राजमार्ग पर अवरुद्ध होती है तो नागरिकों को बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि इस स्थिति और यातायात सलाहकार को ध्यान में रखते हुए हमने विभिन्न प्रकार के वाहनों की आवाजाही के लिए स्लॉट रखे हैं। बहुत ही संक्षिप्त अवधि के लिए प्रतिबंध हैं और जैसे ही (अमरनाथ) काफिले गुजरते हैं यातायात की अनुमति होती है। 


डिव कॉम ने कहा कि प्रशासन ने कई स्थानों पर मजस्ट्रिेटों की तैनाती की है जो प्रतिबंध अवधि के दौरान राजमार्ग का उपयोग करने के इच्छुक लोगों का मौके पर सत्यापन करते हैं। जिन आवेदनों का सत्यापन मौके पर किया जाता है उन्हें मामले के आधार पर मंजूरी दे दी जाती है।  खान ने कहा कि तीर्थयात्रा के शुरुआती दिनों में दैनिक आधार पर घाटी में आने वाले 1500 वाहनों के साथ यात्रियों की भारी भीड़ है। किसी भी तरह ट्रैफिक जाम से बचने के लिए हमें आवाजाही को प्रतिबंधित करना होगा। दो सप्ताह के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या गिरती है इसलिए प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News