बर्फबारी से 9 जनवरी तक राहत नहीं, दिल्ली में कोहरे के चलते 13 ट्रेनें लेट व फ्लाइटों पर भी असर

Monday, Jan 07, 2019 - 10:22 AM (IST)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है है कि पहाड़ी इलाकों में 9 जनवरी तक हिमपात से राहत नहीं मिलेगी। वहीं सैलानियों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि वे दो दिन तक और बर्फबारी का लुत्फ उठा सकेंगे।

13 ट्रेनें लेट, फ्लाइटों पर भी असर
दिल्ली में घने कोहरे के चलते 13 ट्रेनें निर्धारित समय से देरी पर चल रही हैं वहीं दृश्यता कम होने के कारण फ्लाइटों पर भी असर पड़ा है।

पर्यटक पहाड़ी इलाकों में पहुंचे
बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ी इलाकों में पहुंच रहे हैं। शिमला का हिमपात से बुरा हाल है, हालांकि सैलानियों के लिए यह अच्छी खबर है। बर्फबारी के चलते सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है जिस कारण पर्यटकों और स्थानीय लोगों को पैदा ही चलना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार शाम साढ़े 5 बजे से रविवार सुबह साढ़े 8 बजे के बीच कुल्लू जिले के मनाली में 9 सै.मी. बर्फबारी हुई है जबकि आदिवासी लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग और किन्नौर के कल्पा में 13-13 सै.मी. हिमपात रिकॉर्ड किया गया है।

वहीं निचले इलाकों में बारिश हुई है। नारकण्डा, कुफरी और शिमला में हल्की बर्फबारी हुई। चारों धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में दूसरे दिन भी बर्फबारी जारी रही। यहां जमकर बारिश के बाद बर्फबारी हुई। विश्व प्रसिद्ध धाम गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बर्फबारी के बाद आवाजाही के लिए बंद है। दोनों सड़कों पर 2 से 3 फीट तक बर्फ जमी हुई है। इसके अलावा बाबा केदार धाम व आसपास के क्षेत्रों में 4 फीट तक बर्फ जम चुकी है। कटड़ा माता वैष्णो देवी भवन पर भी रविवार को भारी हिमपात हुआ। भारी बर्फबारी के बीच श्रद्धालु डटे रहे और भवन पर अपनी चढ़ाई जारी रखी।

Seema Sharma

Advertising