68 साल के इतिहास में पहली बार संसद के मानसून सत्र में नहीं होगा प्रश्नकाल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 09:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट को लेकर लंबे समय से लटक रहा संसद का मानसून सत्र आखिरकार 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। भारतीय संसद के इतिहास में 1952 के बाद पहली बार मानसून सत्र मे कोई प्रश्नकाल नहीं होगा। इसके अलावा 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने वाले संसद सत्र में कोई भी छुट्टी नहीं होगी। 

PunjabKesari

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से 72 घंटे पहले सांसदों से कोरोना वायरस के लिए जांच कराने का अनुरोध करेंगे। सांसदों के अलावा मंत्रालय के अधिकारियों, मीडिया के प्रतिनिधियों, लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के कर्मचारियों सहित संसद भवन परिसर में प्रवेश करने की संभावना वाले सभी लोगों सत्र शुरू होने से पहले कोरोना वायरस संबंधी जांच कराना होगा । 

PunjabKesari
दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) में बैठने की व्यवस्था कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप होगी। सत्र आयोजित करने के लिये व्यापक व्यवस्था की गई है। सत्र के दौरान बिना छुए सुरक्षा जांच (जिरो टच) करने की व्यवस्था की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि मानसून सत्र दो पालियों में सुबह और शाम को आयोजत होने की संभावना है। समझा जाता है कि इस तरह की व्यवस्था कोविड-19 महामारी के कारण किये जाने का विचार किया गया है । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News