See More

हवाई यात्रा के बाद दिल्ली में सांसदों के पृथक-वास के लिए कोई आदेश जारी नहीं : गृह मंत्रालय

2020-07-13T23:41:09.57

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि संसद की स्थायी समिति की बैठकों में शामिल हो रहे सांसदों को अपनी घरेलू हवाई यात्रा के बाद दिल्ली में पृथक-वास में रहने की जरूरत नहीं है। राज्य सभा सचिवालय को भेजे गए एक संवाद में गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने पृथक-वास के लिये ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है, यद्यपि कुछ राज्यों ने घरेलू हवाई यात्रियों को आगमन पर कुछ दिन के लिये पृथकवास में रहना अनिवार्य किया है। 

यह मुद्दा कुछ सांसदों ने उठाया था जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी में स्थायी समिति की बैठकों में हिस्सा लेना था और उन्होंने ऐसे पृथक-वास से छूट मांगी थी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर स्थायी संसदीय समिति की बैठक 10 जुलाई को हुई थी जबकि गृह मामलों की संसदीय समिति की एक बैठक 15 जुलाई को प्रस्तावित है। संसदीय समितियों की बैठक शुरू होने के संदर्भ में कुछ सदस्यों ने राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू के समक्ष बैठक में शामिल होने से जुड़ी कठिनाइयों का मुद्दा उठाते हुए कुछ राज्यों द्वारा अपनाए जा रहे पृथक-वास के नियमों का जिक्र किया था। सूत्रों ने कहा कि नायडू ने सचिवालय से इस बारे में पूछा था जिसने इस संदर्भ में गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था। 

सात जुलाई 2020 को राज्यसभा सचिवालय के लिखे पत्र के संदर्भ में गृह मंत्रालय ने कहा, “इस संदर्भ में, यह सूचित किया जाता है कि ऐसा कोई प्रावधान गृह मंत्रालय के आदेश में नहीं है जिसके तहत घरेलू विमान यात्रियों को आगमन पर पृथकवास में जाना पड़े।” मंत्रालय ने कहा, “हालांकि, कुछ राज्यों ने ऐसी बंदिशें लागू कर रखीं हैं जो स्थिति के उनके आकलन के आधार पर हैं।” 


Pardeep

Related News