तिरुपति से रोज 5 ट्रक बाल मंगवाते हैं नितिन गडकरी, जानिए क्यों

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 11:13 AM (IST)

मुंबई: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मंगलवार को देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान इंडिया टुडे के सफाईगीरी अवार्ड 2018 के कार्यक्रम में  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कैसे कटे हुए बालों का सदुपयोग किया जा सकता है। गडकरी ने बताया कि वर्धा के महात्मा गांधी विज्ञान संस्थान ने एक शोध करके कटे हुए बालों से एमिनो एसिड बनाया। उन्होंने कहा कि मैं खुद उस एमिनो एसिड की एक बोतल घर पर लाया और इसका उपयोग खेतों में किया जिसका काफी अच्छा परिणाम भी मिला। गडकरी ने कहा कि जब उन्होंने देखा कि बालों से इतना फायदा हो सकता है तो उन्होंने अपने गांव में कटे हुए बालों से एमीनो एसिड बनाने की एक छोटी सी यूनिट डाली।
PunjabKesari
गडकरी ने बताया कि अब वे रोज तिरुपति से 5 ट्रक बाल खरीदते हैं और इससे एमीनो एसिड पर आधारित माइक्रो न्यूट्रिएंट तैयार करते हैं। गडकरी ने कहा कि यही एमीनो एसिड की बोतल बाहर 900 रुपए की मिलती ही और हम इसे 300 रुपए में देते हैं। उन्होंने बताया कि देश ही नहीं दुबई से भी उन्हें इसके लिए 180 कंटेनर का ऑर्डर मिला। अभी तक 40 कंटेनर की आपूर्ति की जा चुकी है। वहीं उन्होंने बताया कि सरकारी के एक तरफ यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के घर हैं और बीच में वे खुद रहते हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि रोज सफाई कर्मचारी सरकारी बंगले से एक ट्रक कटरा और पत्ते उठाकर ले जाते थे, तभी उन्हें आइडिया आया कि क्यों न कचरे से खाद बनाई जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी बंगले में एक छोटी-सी मशीन है जिससे कचरे से ऑर्गेनिक खाद तैयार की जाती है। अब उसी कचरे से बनी खाद को बंगले में डेढ़ एकड़ खेत में प्रयोग किया जाता है। यह खाद सब्जियों की अच्छी पैदावार के लिए काफी फायदेमंद हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News