भारत का महत्वपूर्ण रक्षा सहयोगी है अमेरिका: निर्मला सीतारमण

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 11:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में भारत अमेरिका को एक महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में देखता है। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ पेंटागन में द्विपक्षीय वार्ता से पहले सीतारमण ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी के क्षेत्र में परस्पर विश्वास बढ़ रहा है।

PunjabKesari

दोनों देशों के बीच बेहतर सहयोग 
निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेरिका की नयी सुरक्षा रणनीति में भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को दिए गए महत्व से वह बेहद उत्साहित है। वर्षों में भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों की मजबूत नींव रखी गई है। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका को महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार के रूप में देखता है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच बेहतर सहयोग है, इसके अलावा रक्षा, वैज्ञानिक, सह-विनिर्माण और सह-विकास तथा औद्योगिक स्तर पर भी सहयोग का स्तर अच्छा है। 
PunjabKesari
रक्षा साझेदारी को मिलेगी तेजी 
रक्षा मंत्री ने यह विश्वास जताया कि द्विपक्षीय वार्ताओं से दोनों देशों के बीच बातचीत और साझेदारी को और तेजी मिलेगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हाल में हुई बैठकों ने सकारात्मक तरीके से आगे बढऩे की परस्पर इच्छा को रेखांकित किया है। उच्च-स्तरीय वार्ताएं द्विपक्षीय संबंधों की गहराई और बेहतरी के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की परस्पर इच्छा को दर्शाती हैं। रक्षा मंत्री ने भारत की संवेदनशीलता पर ट्रंप प्रशासन की प्रतिक्रिया की प्रशंसा की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News