केरल में तेजी से फैलता जा रहा निपाह वायरस, एक और व्यक्ति हुआ संक्रमित, सतर्क रहने का निर्देश

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2023 - 10:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि हुई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि 39 वर्षीय व्यक्ति के sample में निपाह वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह एक अस्पताल में निगरानी में है। नए मामले के साथ ही कोझिकोड में निपाह संक्रमण के कुल मामलों की संख्या छह हो गई है। वायरस से संक्रमित आन्य पांच अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अब तक निपाह वायरस के संक्रमण से मरने वाले दो लोगों के घरों के पांच किलोमीटर के दायरे को isolated क्षेत्र बना दिया गया हैं।


इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि राज्य ने परीक्षण के लिए पुणे के National Institute of Virology में 11 और sample भेजे थे, जिससे सरकार को राहत मिली और वायरस के नकारात्मक परिणाम आए।  उच्च जोखिम वाली संपर्क सूची में शामिल अन्य 15 लोगों के sample भी परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।
स्थिति का जायजा लेने और निपाह संक्रमण के प्रबंधन में राज्य सरकार की सहायता करने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, RML अस्पताल और NIMHANS के विशेषज्ञों की पांच सदस्यीय टीम को केरल में तैनात किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News