BJP का युवाओं पर भरोसा, लोकसभा लाइनअप में फेरबदल करते हुए 33 मौजूदा सांसदों की जगह नजर आए नए चेहरे

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा ने विभिन्न राज्यों में उल्लेखनीय बदलावों के साथ, शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी करते हुए 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया है। भगवा पार्टी की लोकसभा लाइनअप की पहली सूची में 95 नाम हैं, जिसमें 34 केंद्रीय मंत्री और असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के दो पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं।

असम
पार्टी ने असम में पांच नए चेहरों को मैदान में उतारा है, जबकि बाकी 6 मौजूदा सांसद हैं। सिलचर निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा ने सांसद राजदीप रॉय की जगह परिमल शुक्लाबैद्य को टिकट दिया है। एमपी होरेन सिंह बे की स्वायत्त जिला (एसटी) सीट अमर सिंह टिसो को दी गई है।

रानी ओजा सांसद की गौहाटी लोकसभा सीट से बिजुली कलिता मेधी चुनाव लड़ेंगी, जबकि रंजीत दत्ता तेजपुर से चुनाव लड़ेंगे, जहां पल्लब लोचन दास मौजूदा सांसद हैं। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में सांसद रामेश्वर तेली की जगह ली है।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में पार्टी ने चार नये चेहरों को उम्मीदवार बनाया है। रायपुर सीट मौजूदा सुनील कुमार सोनी की जगह वरिष्ठ भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल को दी गई है। कमलेश जांगड़े मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ली की जगह जांजगीर चांपा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। रूप कुमारी चौधरी महासमुंद से उम्मीदवार हैं क्योंकि पार्टी ने इस सीट से सांसद चुन्नी लाल साहू को हटा दिया है। कांकेर (एसटी) में मोहन मंडावी की जगह भोजराज नाग ने ले ली है।

दिल्ली
दिल्ली में भाजपा के नामित पांच उम्मीदवारों में से चार ने मौजूदा सांसदों की जगह ली है। पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को चांदनी चौक लोकसभा सीट से हटा दिया गया है और यह सीट प्रवीण खंडेलवाल को दी गई है। पश्चिमी दिल्ली सीट पर दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया गया है।

दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं, क्योंकि मौजूदा सांसद केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सूची में जगह बनाने में असफल रहीं।संसद में बीएसपी सांसद दानिश अली के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाले रमेश बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली से हटा दिया गया है और बीजेपी ने इस सीट से रामवीर सिंह बिधूड़ी को उम्मीदवार बनाया है।


गुजरात
गुजरात में, भाजपा ने 15 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित करते हुए अपने 5 मौजूदा सांसदों को हटा दिया। बनासकांठा लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद प्रभातभाई सावाभाई पटेल की जगह रेखाबेन हितेशभाई चौधरी चुनाव लड़ेंगी। तीन बार के सांसद किरीट सोलंकी की जगह अहमदाबाद पश्चिम (एससी) में दिनेशभाई किदारभाई मकवाना को दी गई है।

राजकोट में भाजपा ने मौजूदा सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंडारिया को हटाकर केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला को अपना उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पोरबंदर सीट से उम्मीदवार हैं, जो वर्तमान में पार्टी सांसद रमेशभाई लवजीभाई धादुक के पास है। राजपालसिंह महेंद्रसिंह जाधव पंचमहल सीट से लड़ेंगे क्योंकि मौजूदा सांसद रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ को हटा दिया गया है।

झारखंड
झारखंड में, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा को हटाकर, हज़ारीबाग़ से भाजपा के उम्मीदवार मनीष जयसवाल हैं। भाजपा की सूची की घोषणा से एक दिन पहले सिन्हा ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव से बाहर हो रहे हैं। लोहरदगा (एसटी) में समीर ओरांव ने तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह ली।

मध्य प्रदेश
भाजपा की मध्य प्रदेश सूची में सात नए चेहरे हैं। भरत सिंह कुशवाह ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह पार्टी के लिए चुनाव लड़ेंगे। गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव की जगह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी गई है। लता वानखेड़े को सागर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है।

वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे। विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटा दिया गया है और यह सीट मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आवंटित कर दी गई है। भोपाल में आलोक शर्मा बीजेपी से चुनाव लड़ेंगे। यह सीट फिलहाल साध्‍वी प्रज्ञा सिंह के पास है। रतलाम (एसटी) सीट, जो वर्तमान में भाजपा सांसद गुमान सिंह डामोर के पास है, अनीता नागर सिंह चौहान को दी गई है।


राजस्थान
पार्टी ने राजस्थान में पांच मौजूदा सांसदों को बदल दिया क्योंकि उन्होंने 15 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। नए चेहरे जो चूरू, भरतपुर, जालोर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे।

त्रिपुरा
त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा पश्चिमी सीट से उम्मीदवार हैं, जिस पर वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक का कब्जा है।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वार के सांसद जॉन बारला को हटाकर मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा गया है। इस साल मई से पहले लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है। चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।


 


 




 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News