चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे के पीछ सरकारी दबाव: कांग्रेस ने लगाया आरोप

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 10:01 AM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के अप्रत्याशित इस्तीफे ने विवाद पैदा कर दिया है, कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर चुनाव निगरानी के भीतर अनुचित प्रभाव और पारदर्शिता की कमी का आरोप लगाया है। यह कदम 2019 के चुनावों के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन पर असहमति जताने के बाद पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को पीएम मोदी सरकार से कथित उत्पीड़न का सामना करने के मद्देनजर आया है।

स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की कार्यप्रणाली और सरकार द्वारा बनाए गए स्पष्ट दबाव पर सवाल उठाए। वेणुगोपाल ने ईसीआई जैसे संवैधानिक संस्थानों के भीतर पारदर्शिता और गैर-पक्षपातपूर्णता की आवश्यकता पर जोर दिया, खासकर महत्वपूर्ण चुनावी प्रक्रियाओं के दौरान।

उन्होंने कहा,  “यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए बेहद चिंताजनक है कि चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने लोकसभा चुनाव के ठीक पहले इस्तीफा दे दिया है। वेणुगोपाल ने कहा, ईसीआई जैसी संवैधानिक संस्था कैसे काम कर रही है और सरकार उन पर किस तरह दबाव डालती है, इसमें कोई पारदर्शिता नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News