नेपाल के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी को राजकीय यात्रा का दिया निमंत्रण, 1000 मेगावाट बिजली देने का किया वादा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नेपाल की विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा ने अपने भारत दौरे के दौरान सोमवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान, देउबा ने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल की राजकीय यात्रा के लिए निमंत्रण दिया, जिससे भारत-नेपाल संबंधों को और मजबूत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अपनी बैठक के बाद, देउबा ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने बताया कि नेपाल भारत को लगभग 1000 मेगावाट बिजली निर्यात करेगा।

पहले चरण में, नेपाल बिहार और हरियाणा के लिए 251 मेगावाट बिजली निर्यात करेगा। जयशंकर ने इस कदम को 'एक नया मील का पत्थर' बताया और दोनों देशों के बीच ऊर्जा, व्यापार, संपर्क और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। देउबा ने इस यात्रा को अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा के रूप में चिह्नित किया। उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल के बीच ऊर्जा, व्यापार और बुनियादी ढांचे के विकास पर चर्चा की गई और इन क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। जयशंकर ने भी कहा कि भारत की 'पड़ोसी प्रथम' नीति और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संपर्क उनके संबंधों को और मजबूत करते हैं।

नेपाल ने भारतीय मुद्रा में प्रति यूनिट 5 रुपये 45 पैसे के हिसाब से बिजली बेचने का प्रस्ताव दिया है। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि सीमा पार व्यापार के लिए नामित प्राधिकरण ने नेपाल की 12 जलविद्युत परियोजनाओं से 251 मेगावाट बिजली के निर्यात को मंजूरी दे दी है। इससे पहले, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। अब इस निमंत्रण को आरजू राणा देउबा ने औपचारिक रूप से पीएम मोदी को सौंपा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News