हरियाणा के लिए केंद्र से मांगेंगे एनडीआरएफ की टुकड़ी

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 08:57 PM (IST)


चंडीगढ़, 9 जून - (अर्चना सेठी) बीजेपी-जेजेपी के गठबंधन के सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दोनों पार्टियों का गठबंधन आपसी सहमति से तत्कालीन भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में हुआ था। उन्होंने कहा कि उस समय दोनों पार्टियों ने मिलकर प्रदेश हित में चर्चा करके गठबंधन करने का निर्णय लिया था। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसमें किसी की कोई मजबूरी नहीं थी और न ही किसी पर कोई एहसान। उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्थाई सरकार देना जरूरी था और हमने यही किया क्योंकि प्रदेश के विकास के लिए स्थाई सरकार का होना जरूरी है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्थाई सरकार के बदौलत प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। वे रोहतक दौरे के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमारी सोच प्रदेश की प्रगति की है। उन्होंने कहा कि विरोधियों द्वारा गठबंधन टूटने की चर्चाएं शुरू से सुनते आ रहे है लेकिन प्रदेश को विकास के पथ पर चलाने के विजन के साथ गठबंधन सरकार चल रही है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे में अगर किसी के मन में कोई इच्छा है तो उसे हम बदल नहीं सकते। गठबंधन में चुनाव लड़ने के सवाल पर उपमुख्यमंत्री  ने कहा कि इस पर दोनों पार्टियों का नेतृत्व चर्चा करके फैसला लेगा। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दोनों पार्टियों की इच्छा मिलकर चलने की है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर आगे ये बदल जाए तो इसे हम आज नहीं बता सकते।

पत्रकारों के अन्य सवालों के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गठबंधन सरकार में कोई इंडस्ट्री प्रदेश छोड़कर नहीं भागी है। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में हरियाणा में 34 हजार करोड़ रुपए का निवेश आया है। रोजगार और उद्योग को लेकर सरकार ने औद्योगिक विकास के मामले में हरियाणा को आगे रखा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा रोहतक में केवल दस इंडस्ट्री छोड़कर गए थे लेकिन आज गठबंधन सरकार रोहतक में फुटवियर पार्क विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि रोहतक में एचएसआईआईडीसी द्वारा फुटवेयर इंडस्ट्री के लिए 250 प्लॉट अलॉट किए है।  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यहां पर उत्पादन शुरू होने से मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और फुटवियर को विदेशों में निर्यात भी करने के अवसर खुलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान के लिए 1100 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए है, जिससे जल निकासी के प्रबंध सुदृढ़ होंगे।

प्रदेश पर कर्ज के सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार की गलतियों की वजह से हुए कर्ज को मौजूदा सरकार लगातार उतार रही है। उन्होंने कहा कि एचएसआईडीसी पर साढ़े तीन साल पहले लगभग साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए कर्ज था लेकिन आज यह कर्ज उतार कर 6504 करोड़ रुपए बचा है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस दिन ग्लोबल सिटी गुरुग्राम का पहला ऑक्शन होगा, तब यह सारा कर्ज भी उतर जाएगा। इसी तरह एचएसवीपी के कर्ज को 26 हजार करोड़ रुपए से 12 हजार पर लाने का काम किया है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि उड़ीसा के बालासोर में हुए रेल हादसे के दृष्टिगत केंद्र सरकार से एनडीआरएफ की एक टुकड़ी प्रदेश में तैनात करने का अनुरोध किया जायेगा। इसके लिए आवश्यकतानुसार हिसार में जमीन भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अमरूत 2 योजना के तहत छोटे शहरों के विकास के लिए भी धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News