संसद सत्र को लेकर NDA की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर बैठक जारी, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को लेकर हो रही चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः 24 जून से शुरू हो रहे 18वीं लोकसभा के पहले संसदीय सत्र को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर एनडीए की बैठक हो रही है। बैठक में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर चर्चा हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में जेडीयू के ललन सिंह, एलजेपी नेता चिराग पासवान मौजूद हैं। इसके अलावा टीडीपी के नेता भी बैठक में मौजूद हैं। संसदीय कार्य मंत्री किरन रिरिजू, अश्विणी वैष्णव भी इस बैठक में मौजूद हैं। इससे पहले किरन रिरिजू ने रविवार को निवर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की। ओम बिरला ने केंद्रीय मंत्री को नए दायित्व की शुभकामनाएं दीं।

बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा। राज्यसभा का सत्र 27 जून से बुलाया जाएगा। सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। दूसरे दिन भी शपथग्रहण होगा। दूसरे दिन यानी 25 जून तक लोकसभा स्पीकर पद के लिए नाम दिए जा सकेंगे। इसके बाद 26 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। स्पीकर का चुनाव होने का बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। माना जा रहा है कि इसी सत्र में मोदी सरकार डिजिटल बिल लेकर आ सकती है।

वहीं, विपक्ष ने भी डिप्टी स्पीकर पद के लिए दावा ठोक दिया है। सूत्रों के मुताबिक, इंडी गठबंधन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। उल्लेखनीय है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिली हैं। बीजेपी को 240 सीटों पर जीत मिली है। इंडी गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी को सबसे बड़ा झटका उत्तर प्रदेश और राजस्थान में लगा है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 32 सीटों पर जीत मिली है। जोकि 2019 के मुकाबले आधी सीटें हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News