राजग सरकार ने आधार को ‘दैत्याकार’ रूप देने की कोशिश की: चिदंबरम

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 05:19 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आधार पर उच्चतम न्यायालय के फैसले की सराहना करते हुए बुधवार को कहा कि इससे आधार से जुड़ा कांग्रेस का वास्तविक नजरिया बहाल हुआ है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राजग सरकार ने आधार को ‘दैत्याकार’ रूप देने की कोशिश की थी। 
PunjabKesari
पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ‘‘राजग ने आधार को एक ऐसा दैत्याकार रूप देने की कोशिश की जो व्यक्ति के जीवन के हर पहलू में दखल देता। राजग सरकार को सख्ती से खारिज कर दिया गया है।’’ दरअसल, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को अपने फैसले में केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना आधार को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया। 
PunjabKesari
प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा कि आधार का लक्ष्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभ को समाज के वंचित तबके तक पहुंचाना है और वह ना सिर्फ व्यक्तिगत बल्कि समुदाय के दृष्टिकोण से भी लोगों के सम्मान का ख्याल रखती है।
PunjabKesari
इस निर्णय के अनुसार, आधार कार्ड/नंबर को बैंक खाते से लिंक/जोडऩा अनिवार्य नहीं है। इसी तरह टेलीकॉम सेवा प्रदाता, उपभोक्ताओं को अपने फोन से आधार नंबर को लिंक कराने के लिए नहीं कह सकते। पीठ ने कहा कि आयकर रिटर्न भरने और पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार अनिवार्य है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News