अजित के नेतृत्व वाली राकांपा ने महाराष्ट्र में शिक्षा में मुसलमानों के लिए 5 प्रतिशत कोटा की मांग की

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 10:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के सत्ता संभालने के बाद, अजित के नेतृत्व वाली एनसीपी, जो एनडीए का हिस्सा है, के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार को आरक्षण के मुद्दे पर आक्रामकता बढ़ा दी और शिक्षा में मुसलमानों के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग की।  

चंद्रबाबू को एनडीए के एक अन्य घटक नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी की ओर इशारा करते हुए, महाराष्ट्र एनसीपी के उपाध्यक्ष सलीम सारंग ने आश्चर्य जताया: "अगर तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) आंध्र प्रदेश में मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा कर सकती है, तो महाराष्ट्र को कौन रोक रहा है?" सरकार ने मुसलमानों को शिक्षा में 5 प्रतिशत आरक्षण लागू करने से रोक दिया है

क्या उच्च न्यायालय द्वारा अनुमति दी गई है?
मुसलमानों के लिए "राजनीतिक आरक्षण" का मजबूत पक्ष रखते हुए, सारंग ने "X" पर दिए गए एक संदेश में कहा: "मुसलमान वोट देते हैं लेकिन उन्हें वोट देने का अवसर नहीं मिलता है! हम मुस्लिम उम्मीदवारी में भारी गिरावट देख सकते हैं क्या यह लगभग सभी पार्टियों द्वारा जानबूझकर मुसलमानों को राजनीतिक नेतृत्व से दूर रखने की साजिश लगती है?

राजनीतिक आरक्षण की भी मांग करनी चाहिए'
इस साल अक्टूबर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले मीडिया को अलग से जारी एक बयान में सारंग ने कहा, "किसी भी बड़ी पार्टी ने कोई मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारा। महाराष्ट्र से एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है।" नरेंद्र मोदी सरकार में एक भी मुस्लिम मंत्री नहीं है''

सारंग - जिनकी पार्टी राकांपा (अजित पवार) महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार के तीन घटक दलों में से एक है, ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने मुस्लिम समुदाय के लिए शिक्षा में स्वीकृत 5 प्रतिशत आरक्षण को अभी तक लागू नहीं किया है।  सारंग ने कहा, "जब कांग्रेस और अविभाजित राकांपा की पूर्ववर्ती डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार सत्ता में थी, तब मुसलमानों को आरक्षण दिया गया था।" 

शिक्षा से जुड़े मामलों में मुस्लिम समुदाय आर्थिक तंगी के कारण अभी भी पिछड़ा हुआ है और ये आंकड़े खुद बयां करते हैं। छह से 14 वर्ष की आयु के लगभग 75 प्रतिशत बच्चे स्कूल के पहले कुछ वर्षों के भीतर शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। सारंग ने कहा, केवल दो से तीन प्रतिशत बच्चे ही उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। यह कहते हुए कि गरीबी रेखा से नीचे मुसलमानों का अनुपात भी अधिक है, सारंग ने कहा: "अशिक्षित, बेरोजगार मुस्लिम युवाओं में नशीली दवाओं की लत और आपराधिकता बढ़ रही है। इन सबका मूल कारण शिक्षा है।"


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News