असम में 40 लाख लोग भारतीय नहीं और दिल्ली में बाढ़ का खतरा, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 07:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम में 2 करोड़ 89 लाख लोगों को मिली नागरिकता से लेकर दिल्ली में बढ़ा बाढ़ का खतरा तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

असमः 2 करोड़ 89 लाख लोगों को मिली नागरिकता, 40 लाख लोग भारतीय नहीं
राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का बहु-प्रतिक्षित दूसरा एवं आखिरी मसौदा 2.9 करोड़ नामों के साथ आज जारी कर दिया गया है। एनआरसी में शामिल होने के लिए असम में 3.29 करोड़ लोगों ने आवेदन दिया था। भारतीय महापंजीयक शैलेश ने कहा कि इस ऐतिहासिक दस्तावेज में 40.07 लाख आवेदकों को जगह नहीं मिली है।

मराठा आरक्षण आंदोलन फिर हुआ हिंसक, प्रदर्शनकारियों ने फूंकी बसें
मराठा समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर जारी आंदोलन लगातार हिंसक होता जा रहा है। आंदोलनकारियों ने सोमवार को पुणे-नासिक हाइवे जमकर हिंसक प्रदर्शन किया। मराठा मोर्चा के लोगों ने 25 से ज्‍यादा गाड़ियां आग के हवाले कर दी गई। इसके अलावा 80 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की गई। पुलिस को आंदोलनकारियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े। 

दिल्ली में बढ़ा बाढ़ का खतरा, अब तक 27 ट्रेनें कैंसल व यमुना पुल पर यातायात बंद
मानसून आने के बाद से जारी बारिश से कई राज्य बाढ़ का सामना कर रहे हैं। पटना से लेकर दिल्ली तक बाढ़ जैसा माहौल है। वहीं हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जा रहे पानी से दिल्ली में बाढ़ का खतरा और बढ़ गया है। आज सुबह आठ बजे तक यमुना नदी का स्तर 205.66 मीटर तक पहुंच गया था। 

लोकसभा चुनाव 2019: EC ने कसी कमर, छेड़छाड़ करने पर बंद हो जाएगी EVM
अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग भी पूरी तरह से तैयार है। विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली पर कई बार सवाल उठाए हैंं। विपक्ष ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की कई बार चुनाव आयोग से शिकायत कर चुका है। लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने दावा किया है कि अब ईवीएम से छेड़छाड़ करना संभव नहीं होगा। 

NRC पर बोले राजनाथ- ये अंतिम ड्रॉफ्ट नहीं है, फिर मिलेगा मौका
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में कहा कि असम के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण का मसौदा पूरी तरह ‘‘निष्पक्ष’’ है और जिनका नाम इसमें शामिल नहीं है उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि उन्हें भारतीय नागरिकता साबित करने का मौका मिलेगा। गृह मंत्री ने यह टिप्पणी तब की है जब आज प्रकाशित हुए एनआरसी के मसौदे में राज्य के करीब 40 लाख निवासियों के नाम शामिल नहीं हैं।

अब CCTV पर टकराव, केजरीवाल ने जनता के सामने LG की रिपोर्ट के किए दो टुकड़े
दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों को लेकर जंग अभी खत्म नही हुई है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बावजूद भी दोनों के बीच टकराव जारी है। रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन( RWA) और मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया।

सिक्किम में घुसे चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने मानव चेन बनाकर रोका
भारत-चीन के बीच  डोकलाम को लेकर टकराव टले एक साल हो गया है लेकिन चीन अपनी घटिया पैंतरेबाजी से बाज नहीं आ रहा है । डोकलाम विवाद के करीब एक साल बाद चीनी सैनिक भारतीय सीमा क्षेत्र, सिक्किम में करीब 2 किलोमीटर अंदर तक घुस आए जिन्हें भारतीय सेना ने मानव चेन बनाकर  रोका है। 

चीन से दोस्ती बढ़ाना चाहते हैं इमरान,  ट्वीट कर बताई इच्छा
पाकिस्तान में चुनाव में पीटीई पार्टी की जीत के बाद इमरान खान का प्रधानमंत्री लगभग तय हैं। उनकी पार्टी सत्ता में आने के लिए जोड़तोड़ में लगी हुई है।  पार्टी सूत्रों के अनुसार इमरान 14 अगस्त से पहले देश की बागडोर संभाल लेंगें। उनके प्रधानमंत्री बनने का भारत पर कैसा असर होगा  यह तो  आने वाला वक्त बताएगा लेकिन यह  साफ हो गया है कि इमरान  चीन के साथ मधुर संबंध बनाकर रखना चाहते हैं।

हैकर्स ने ट्राई प्रमुख के खाते में जमा किया 1 रुपया, दिया चुनौती का जवाब!
एथिकल हैकर्स ने रविवार को दावा किया कि उनके पास भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के प्रमुख आरएस शर्मा के बैंक अकाउंट की जानकारी है। उन्होंने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी। हैकर ने आधार डाटाबेस की जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर उन्हें नुकसान तो नहीं पहुंचाया है लेकिन उनके एक बैंक खाते में एक रुपए ट्रांसफर कर साफ कर दिया है कि आधार नंबर के जरिए व्यक्ति की कई निजी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं।

PM मोदी की पहली बुलेट ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं, पढ़िए क्या होगा खास
भारतीय रेलवे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना में यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए जोर-शोर से जुटी हुई है। बुलेट ट्रेन में बच्चों को दूध पिलाने के लिए अलग रूम होगा तो बीमार लोगों के लिए भी अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे। भारतीय ट्रेनों में यात्रियों को ये सुविधाएं पहली बार मिलेंगी।

सिक्सर किंग ने लगाया वैस्टइंडीज की धरती पर ‘पहला अनोखा शतक’
टी-20 क्रिकेट में 800 से ज्यादा छक्के लगाने वाले वैस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। दरअसल बांगलादेश की टीम वैस्टइंडीज में वनडे सीरीज खेलने के लिए आई थी। दो मैचों में सीरीज बराबर होने के कारण तीसरा मैच निर्णायक था। इस मैच में क्रिस गेल का बल्ला चला तो जरूर लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिलवा पाए। लिहायजा उनकी टीम को 18 रन से मैच और 2-1 से सीरीज भी गंवानी पड़ी।

पांचों टेस्ट नहीं खेल सकते सभी तेज गेंदबाज: ब्राॅड
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राॅड ने कहा है कि भारत के खिलाफ एक अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उन्हें और जेम्स एंडरसन को रोटेट किया जाएगा ताकि उनके कार्यभार में संतुलन बनाया जा सके। ब्राॅड ने कहा, ‘‘यह टाॅस, पिचों और कार्यभार पर निर्भर करेगा। यदि 250 ओवरों के दो टेस्ट हो गए तो यह सोचना मुश्किल है कि सभी तेज गेंदबाज छह सप्ताह में पांचों टेस्ट खेलेंगे।’’

जान पर खेलकर अजगर के चंगुल से बचाई कुत्ते की जान, वीडियो हुआ वायरल
सोशल मीडिया पर इनदिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें तीन शख्स हिम्मत दिखाते हुए एक कुत्ते को खतरनाक अजगर के चंगुल से बचाते हैं। आदमियों के इस साहसिक कार्य की वीडियो रविवार को एक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गई। 

एक्सिडेंट में बेटा खोया तो 3 साल में पिता ने भर दिए 555 से भी अधिक गड्ढे
तीन साल पहले मुंबई की सड़कों पर बने गड्ढों की वजह से बेटे को खो चुके एक पिता ने एक अनोखा कदम उठाया है। दरअसल वह अपने बेटे की पुण्यतिथि पर उस जगह के गड्ढे भरने जा रहे हैं जहां उसकी जान गई थी। यही नहीं, पिछले तीन साल में वह 555 गड्ढे भर चुके हैं। 

प्रियंका-निक की शादी की तारीख आई सामने, इस खास दिन दुल्हन बनेंगी PEECEE
 एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस क को लेकर खबरें आ रही है कि उन्होंने चोरी-छिपे सगाई कर ली है। लेकिन इन दोनों लवबर्ड्स ने कभी इन अफवाहों पर खुलकर बात नहीं रखी। कुछ दिनों पहले लीडिंग न्यूज पोर्ट्ल हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्र के हवाले से लिखा था कि ये कपल इसी अक्टूबर या नवंबर में शादी रचा सकते हैं लेकिन अब अगर मिड डे की रिपोर्ट की मानें तो ये शादी उससे भी जल्दी हो सकती है।

विश्व के शीर्ष मार्शल आर्टिस्ट्स की लिस्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने विद्युत जामवाल
बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल का नाम हाल ही में विश्व के शीर्ष मार्शल आर्टिस्टों में शामिल किया। दरअसल, अमेरिका के एक प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म लूपर ने विश्व के शीर्ष मार्शल आर्टिस्टों की सूची जारी की है। इस सूची में विद्युत इकलौते भारतीय हैं।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News