दुश्मनों की अब खैर नहीं, आज भारत पहुंचेंगे 3 और राफेल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 08:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुश्मनों को पस्त करने वाला राफेल विमान की दूसरी खेप आज भारत पहुंचेगी। इस खेप में तीन राफेल विमान फ्रांस से नॉन स्टॉप उड़ान भरकर भारत पहुंचेंगे। इस विमान के पहुंचने से वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा और दुश्मनों को जंग के मैदान में धूल चटाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

फ्रांस की कंपनी दासौ एविएशन से पांच राफेल विमानों का पहला बेड़ा 29 जुलाई को भारत पहुंचा था। इस बेड़े ने फ्रांस से उड़ान भरने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हाल्ट किया था। भारत ने फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का करार किया है। 

PunjabKesari

भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल विमानों का सौदा किया है। देश को 5 राफेल मिल चुके हैं। आज तीन और आ जाएंगे। इसके बाद तीन विमान जनवरी और फिर मार्च में 3, अप्रैल में 7 राफेल लड़ाकू विमान भारत को मिल जाएंगे। इस तरह अगले साल अप्रैल तक देश में विमानों की संख्या 21 हो जाएगी। इसमें से 18 लड़ाकू विमान गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे।


भारतीय वायुसेना को 2016 के समझौते के मुताबिक कुल 36 राफेल विमान मिलने हैं। जिनमें से शुरुआती पांच 10। सितंबर को भारतीय वायुसेना के अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से तैनात हो चुके हैं। उन्हें वायुसेना में शामिल करते समय भारत और फ्रांस दोनों ही देशों के रक्षामंत्री मौजूद रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News