‘दुआरे सरकार' शिविरों में अभी तक तीन करोड़ से अधिक लोग आए: ममता बनर्जी

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में चल रहे ‘दुआरे सरकार' शिविरों में अभी तक तीन करोड़ से अधिक लोग विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने पहुंचे हैं। यह लोगों तक पहुंचने के लिए राज्य सरकार का एक अभियान है। ‘दुआरे सरकार' (आपके द्वार सरकार) के दूसरे संस्करण की शुरुआत 16 अगस्त को की गई थी और यह 15 सितंबर तक चलेगा।

बनर्जी ने लोगों का शिविरों में आने और उनके उचित प्रबंधन के लिए सरकारी अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि 16 अगस्त से अभी तक ‘दुआरे सरकार' शिविरों में तीन करोड़ से अधिक लोग आ चुके हैं। मैं इस पहल को सफल बनाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार के सभी अधिकारियों को बधाई देती हूं। मैं इन शिविरों में आने और लाभ उठाने के लिए बंगाल के लोगों का भी शुक्रिया अदा करती हूं।''

इन शिविरों में आने वाले लोगों ने सबसे अधिक सरकारी योजना ‘लक्ष्मी भंडार' और ‘स्वास्थ्य साथी' का लाभ उठाया। ‘लक्ष्मी भंडार' योजना के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के प्रत्येक परिवार की महिलाओं के लिए 1,000 रुपये और सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये की मासिक सहायता का आश्वासन दिया गया है। वहीं ‘स्वास्थ्य साथी' योजना 'के तहत माध्यमिक एवं तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपये तक का नकदी-रहित बुनियादी स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News