Shraddha Murder Case: हत्या के तरीके से लेकर सबूत छिपाने तक… पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब से पूछे गए ये सवाल

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 11:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: श्रद्धा वालकर की हत्या के मामले में आरोपी आफताब अमीन पूनावाला शुक्रवार को पॉलीग्राफ परीक्षण के अगले सत्र के लिए यहां फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इससे पहले, बृहस्पतिवार को आफताब का करीब आठ घंटा लंबा पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ था। करीब 9 घंटे की पूछताछ के दौरान पूनावाला से उसके परिवार, बचपन, श्रद्धा के साथ उसके रिश्ते और सबूतों के बारे में सवाल पूछे गए। आईए जानते हैं पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब से कौन-कौन से सवाल पूछे गए। 

  • लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर को मारने के लिए क्या उसे उकसाया गया?
  • क्या ये एक सुनियोजित हत्या थी या उसने गुस्से में आकर वारदात को अंजाम दिया?
  • श्रद्धा के साथ डेटिंग से लेकर हत्या की वारदात तक पूरा घटनाक्रम क्या था?
  • हत्या के पहले और बाद का पूरा घटनाक्रम क्या था?
  • शव को इतने वीभत्स तरीके से ठिकाने लगाने का फैसला कैसे किया?
  • सबूत छिपाने के लिए वह किन-किन जगहों पर गया?
  • आफताब के बचपन, दोस्तों और श्रद्धा के साथ उनके संबंध कैसे थे?


हालांकि, उसकी तबियत ठीक नहीं होने के कारण प्रयोगशाला के अधिकारियों को बयान दर्ज करने में परेशानी हुई। अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को पूनावाला को रोहिणी स्थित फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में पॉलीग्राफ टेस्ट के एक और सत्र के लिए लाया गया क्योंकि ऐसा लगता है कि उसका स्वास्थ्य बेहतर है। पॉलीग्राफी जांच में रक्तचाप, नब्ज और सांस की दर जैसी शारीरिक गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है और इन आंकड़ों का इस्तेमाल यह पता लगाने में किया जाता है कि व्यक्ति सच बोल रहा है या नहीं।

गौरतलब है कि पूनावाला ने अपनी सह जीवन साथी वालकर (27) की मई में कथित तौर पर गला दबाकर हत्या कर दी थी तथा उसके शव के 35 टुकड़े कर दिए थे और उन्हें करीब तीन सप्ताह तक दक्षिण दिल्ली के महरौली में अपने घर में 300 लीटर के फ्रिज में रखा था और कई दिनों तक उन्हें शहर के अलग-अलग हिस्सों में फेंका था। प्रयोगशाला के सूत्रों के अनुसार, ‘‘ बृहस्पतिवार को परीक्षण (पॉलीग्राफ) के दौरान, पूनावाला से मामले के बारे में पूछताछ की गई थी, उसने किस वजह से वालकर की हत्या की, क्या यह सुनियोजित घटना थी या उसने गुस्से में ऐसा किया, जैसा कि उसने अदालत में दावा किया था।''

पुलिस के अनुसार शव को काटने के लिए इस्तेमाल की गई आरी अभी तक बरामद नहीं हो सकी है। इस घटना ने उस समय राजनीतिक मोड़ ले लिया जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया कि कम से कम समय में आरोपी के लिए “कड़ी सजा” सुनिश्चित की जाएगी। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया है कि मुस्लिम प्रेमी द्वारा वालकर की हत्या की घटना का "सांप्रदायिक दुष्प्रचार" के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News