पहली बार PM मोदी को लेकर विदेशी सरजमीं पर उड़ा VVIP विमान ''एयर इंडिया वन'', जानें इसकी खासियत

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी बांग्लादेश दौरा न केवल कोरोना काल में उनकी पहली विदेश यात्रा है बल्कि भारत के नए नवेले वीवीआईपी विमान एयर इंडिया-1 का भी विदेशी धरती के लिए पहला सफर हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को विशेष रूप से निर्मित नये वीवीआईपी विमान में सवार होकर दिल्ली से ढाका के लिए रवाना हुए। किसी विदेश यात्रा के लिए पहली बार इस विमान का इस्तेमाल किया गया है। प्रधानमंत्री दो दिन की यात्रा पर बांग्लादेश गए हैं। 

विमान को एआई1 या एयर इंडिया वन के नाम से पुकारा जाता है
भारत और बांग्लादेश 1971 के युद्ध में मिली विजय का स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहे हैं। दिसंबर 1971 में हुए युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हराया था जिसके बाद बांग्लादेश का निर्माण हुआ था। बोइंग ने पिछले साल अक्टूबर में भारत सरकार को वीटी-एएलडब्ल्यू रजिस्ट्रेशन नंबर वाले बी777 विमान की आपूर्ति की थी। विमान को एआई1 या एयर इंडिया वन पुकारा जाता है। इस विमान ने शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे दिल्ली से उड़ान भरी और सुबह करीब 10.30 बजे ढाका हवाईअड्डे पर उतरा। 

प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए हैं ये विशेष रूप से निर्मित विमान 
रजिस्ट्रेशन नंबर वीटी-एएलवी वाला एक और विशेष निर्मित बी777 विमान अमेरिकी कंपनी बोइंग ने पिछले साल अक्टूबर में भारत सरकार को सौंपा था। ये दोनों विशेष रूप से निर्मित विमान केवल राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए हैं। इन विमानों को वीवीआईपी यात्रा के लिहाज से विशेष रूप से तैयार करने के लिए बोइंग को वापस भेजा गया था। इससे पहले ये दोनों 2018 में कुछ महीने तक एयर इंडिया के व्यावसायिक बेड़े में शामिल रहे थे। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होती हैं जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड कांउटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सुइट्स कहा जाता है। 

क्या है विमान की खासियतें
B777 विमान स्टेट-ऑफ-द-आर्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स से लैस हैं
- एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की उड़ान भर सकता है
- बोइंग-777 एक बार में 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है
- दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है
- यह आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वाली मिसाइल को कन्फ्यूज कर सकता है.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News