फिल्मों में काम करती है गुरमीत राम रहीम की बेटी, ऐसा है विवादित बाबा का परिवार (PICS)

10/18/2021 5:12:11 PM

नई दिल्ली: हरियाणा में पंचकूला की केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की विशेष अदालत ने सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधन समिति के सदस्य रणजीत सिंह हत्याकांड के लगभग 19 साल पुराने मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह समेत पांच दोषियों को आज उम्र कैद की सज़ा सुनाई। सीबीआई के विशेष जज डा. सुशील गर्ग ने कैद की सज़ा के साथ डेरा प्रमुख को 31 लाख रूपये तथा चार अन्य दोषियों को 50-50 हजार रूपये जुर्माना भी सुनाया। अदालत में डेरा प्रमुख को वीडियो कांफ्रेंसिंग से जबकि चार अन्य दोषियों कृष्ण कुमार, अवतार, जसवीर और सबदिल को व्यक्तिगत रूप से पेश किया गया। इस दौरान अदालत परिसर और बाहर तथा शहर के अन्य संवेदनशीन क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू करने के साथ ही कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के तहत पुलिस और अन्य सुरक्षा बल तैनात किये गये थे। वहीं आज हम आपको गुरमीत राम रहीम और उनके परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं। 

PunjabKesari
माता-पिता के इकलौती संतान हैं रामरहीम
गुरमीत राम रहीम सिंह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। इनका जन्म 15 अगस्त, 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया में जट सिख परिवार में हुआ था। इन्हें महज 7 साल की उम्र में ही 31 मार्च, 1974 को तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने नाम दिया था।

PunjabKesari

जानिए कौन-कौन है फैमिली में 
डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है। विवावित बाबा गुरमीत राम रहीम की तीन बेटियां हैं। गुरमीत की बड़ी बेटी चरणप्रीत इंसा है और छोटी बेटी अमनप्रीत इंसा है। दोनों की शादी हो चुकी है। गुरमीत के साथ फिल्मों में काम करने वाली हनीप्रीत इंसा गोद ली हुई बेटी है। हनीप्रीम गुरमीत की फिल्म में एक्टिंग और निर्देशन कर चुकी है। 
PunjabKesari
 

गुरमीत राम रहीम की माता का नाम नसीब कौर इन्सां है। इनकी बड़ी बेटी चरणप्रीत कौर के हसबैंड का नाम डॉक्टर शान ए मीत इन्सां जबकि छोटी बेटी अमरप्रीत के हसबैंड का नाम रूह ए मीत इन्सां है। गुरमीत राम रहीम के बेटे जसमीत की शादी बठिंडा के पूर्व एम.एल.ए. हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी हुस्नमीत इन्सां से हुई है।  

PunjabKesari

68 सालों से चल रहा डेरा 
हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 68 सालों से चल रहा है। डेरा सच्चा सौदा का साम्राज्य विदेशों तक फैल हुआ है। अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक उनके आश्रम व अनुयायी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News